प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में स्थित लेटे हनुमान मंदिर कॉरिडोर का निर्माण कार्य आज से शुरू हो गया. महंत बलबीर गिरी ने कॉरिडोर निर्माण कार्य शुरू होने से पहले पूजा अर्चना भी की. विधिवत वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कॉरिडोर निर्माण कार्य को शुरू किया गया. पूजा के दौरान पीडीए के अधिकारी भी मौजूद रहे. लक्ष्य रखा गया है कि महाकुंभ 2025 से पहले कॉरिडोर निर्माण का काम पूरा कर लिया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधुनिक किचन समेत कई और निर्माण
कॉरिडोर निर्माण के लिए करीब 38 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है. इसी क्रम में मंदिर में दो बड़े गेट भी लगाए जाएंगे. जिसमें एक गेट श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए होगा तो वहीं दूसरा गेट निकासी के लिए बनाया जाएगा. मंदिर के अंदर 10 द्वार बनाए जाएंगे. दीवारों पर हनुमान जी के जीवन संबंधी आकृतियों को दिखाया जाएगा. साथ ही संकट मोचन ने रामजी के काज जैसे संवारे इसे भी दिखाया जाएगा. महंत के कक्ष का निर्माण किया जाएगा और आधुनिक किचन भी तैयार होगा जिसमें प्रसाद तैयार किए जाएंगे. 


अति महत्वकांक्षी परियोजनाओं में से एक 
महाकुम्भ 2025 की अति महत्वकांक्षी परियोजनाओं में से एक बड़े हनुमान मंदिर कॉरिडोर की मंजूरी को पहले ही मिली थी लेकिन 38 करोड़ की इस परियोजना को शुरू करने में देरी भी हुई. कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद के मुताबिक श्रद्धालुओं के बैठकर पूजा करने के लिए भी जगह होगी, कॉरिडोर से जुड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा. मंदिर गर्भगृह में श्रद्धालुओं के आनेजाने के साथ ही निकासी स्थल का भी चौड़ीकरण किया जाएगा. 


दी जाएंगी कई सुविधाएं
मंदिर में क्लॉक रूम तैयार किया जाए. आरओ वाटर की सुविधा दी जाएगी. परिसर के बाहर शौचालय, सुरक्षा के लिए चेकिंग प्वाइंट, गार्ड रूम जैसे अन्य जरूरी निर्माण किए जाएंगे. कुम्भ मेलाधिकारी के मुताबिक बाढ़ का समय पास ही है ऐसे में हर की मॉनिटरिंग के हिसाब से ही काम किया जाएगा. पर्याप्त श्रम उपलब्ध कराकर महाकुम्भ से पहले काम पूरा किया जा सकेगा. अक्षयवट की ओर से जुड़ने वाला रास्ता चौड़ा किया जाएगा.


वीडियो देखें- Bade Hanuman Mandir Video: लेटे हनुमान मंदिर परिसर में होंगे 10 द्वार, हाईटेक होगा कॉरिडोर


और पढ़ें- क्‍या होता है अनुपूरक बजट?, आसान भाषा में समझें योगी सरकार को क्‍यों पड़ी जरूरत


और पढ़ें- UP News: यूपी में 'लव जिहाद' पर उम्रभर झेलनी पड़ सकती है जेल की सजा, पेश विधेयक में सजा दोगुनी