यूपी की ये चार यूनिवर्सिटी हैं फर्जी, एडमिशन लिया तो डूबेगा पैसा और करियर

यूजीसी हर साल एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने से पहले फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी करता है.

Sun, 07 Jul 2024-5:31 pm,
1/11

यूजीसी के मानकों के खिलाफ

देश भर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ  हैं. इनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट आदि पर दर्ज जानकारी इतनी सटीक सी लगती है कि लोग धोखा खा जाते हैं. 

 

2/11

भविष्य के साथ खिलवाड़

 ये फेक यूनिवर्सिटी छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करती है. ऐसे में जरूरी है कि कहीं भी एडमिशन लेने से पहले उस यूनिवर्सिटी या कॉलेज में अच्छी तरह से तहकीकात कर लें. 

 

3/11

फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट

 स्टूडेंट्स को अलर्ट करने के लिए यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की तरफ से हर साल फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की जाती है. फेक यूनिवर्सिटी की मार्कशीट, सर्टिफिकेट आदि वैलिड नहीं होते हैं. 

 

4/11

ऑफिशियल वेबसाइट ugc.gov.in

यूजीसी ने 2024 में भी फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की है. आप यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugc.gov.in पर विजिट करके जान सकते हैं कि जिसमें आप दाखिला लेने जा रहे हैं वह यूनिवर्सिटी असली है या फर्जी.

 

5/11

जरूर करें विजिट

अगर आप इस साल हायर एजुकेशन के लिए यूपी की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर चेक करें. 

 

6/11

यूजीसी के मानकों के खिलाफ

इस लिस्ट में उन सभी यूनिवर्सिटी के नाम और पते दर्ज हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ चल रही हैं. इस लिस्ट को देखने के बाद आप खुद ही फैसला ले पाएंगे.

 

7/11

यूजीसी की तरफ से मान्यता

इस लिस्ट में हर राज्य की उन यूनिवर्सिटीज के नाम होते हैं, जिन्हें यूजीसी की तरफ से मान्यता नहीं दी गई है. इनसे पढ़ाई करने के बाद आपको नौकरी या आगे किसी कोर्स में एडमिशन लेने में दिक्कत हो सकती है. 

 

8/11

प्रदेश में कितनी फेक यूनिवर्सिटी

आइए जानिए उत्तर प्रदेश में कितनी फेक यूनिवर्सिटी हैं. इस लिस्ट को देखकर एडमिशन लेने से आपके फ्यूचर से खिलवाड़ नहीं हो  पाएगा.

 

9/11

यूपी में कुल 4 फर्जी यूनिवर्सिटी

यूजीसी फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 के अनुसार, उत्तर प्रदेश में फिलहाल कुल 4 ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी हैं, जो UGC की नजरों में हैं. यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर इन्हें फेक बताया गया है-

 

10/11

4 फर्जी यूनिवर्सिटी

गांधी हिंदी विद्यापीठ, प्रयाग, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश), 2- नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी (ओपन यूनिवर्सिटी), अचलताल, अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश), 3- महामाया टेक्निकल (प्राविधिक) विश्वविद्यालय, पीओ महर्षि नगर, जिला गौतमबुद्ध नगर, सेक्टर 110 के पीछे, नोएडा (उत्तर प्रदेश), 4- भारतीय शिक्षा परिषद, भारत भवन, मटियारी चिनहट, फैजाबाद रोड, लखनऊ (उत्तर प्रदेश)

11/11

ऐसे चेक करें फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट

इसके लिए वेबसाइट ugc.gov.in के होमपेज पर 'Fake Universities' पर क्लिक करें. फिर आपकी स्क्रीन पर फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट आ जाएगी. आप यहां पूरी लिस्ट या फिल्टर लगाकर राज्य के अनुसार यूनिवर्सिटी के नाम चेक कर सकेंगे. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link