According Vastu shastra: वास्तुशास्त्र के अनुसार घर कैसे बना है, घर के अंदर कौन सी वस्तु किस दिशा में रखी गयी है, घर में सोने का स्थान कहां है, इस एक एक बात का असर वास्तु पर पड़ता है. कुछ अच्छी वस्तुएं वास्तु के लिए शुभ होती है वहीं कुछ वस्तुएं वास्तु दोष पैदा करती है और घर में रहने वाले प्रत्येक सदस्य को किसी न किसी रूप में प्रभावित करती है. इसलिए घर में एक एक चीज सोच समझकर रखें और जानकारी के साथ ही उसका स्थान निर्धारित करें. यही सावधानी दीपक जलाते हुए भी रखनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दीपक सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है और हर घर में दीपक जलाया जाता है. लेकिन यदि दीपक का मुख गलत दिशा की ओर होता है तो न ही पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है और न ही दीपक सकारत्मक रहता है. गलत दिशा में दीपक जलाने से घर में अशांति और कलह फैल जाती है. कई बार तो इसके कारण बहुत बड़ी धन हानि भी उठानी पड़ती है. 
दक्षिण दिशा की ओर बाती रख के दीपक जलाना - वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है. इस दिशा में दीपक की लौ नहीं होना चाहिए. माना जाता है कि दीपक का मुख इस ओर रखने से धन हानि होती और जातक को अनेक आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.  भूलकर भी दक्षिण कि तरफ बाती करके दिया न जलाएं. 


पश्चिम की ओर दीपक का मुख रखना - पश्चिम दिशा की ओर दीपक जलाना शुभ माना जाता है. इससे आर्थिक मुश्किलों का हल निकलता है और जातक की तिजोरी भरी रहती है. 


उत्तर की ओर दीपक का मुख रखना - दीपक की लौ उत्तर दिशा की ओर रखना भी शुभ होता है इससे जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 


पूर्व दिशा की ओर दीपक की लौ रखना - पूर्व दिशा की ओर दीपक की लौ रखना बहुत ही उत्तम होता है.इस  दिशा में दीपक जलाने से जातक लंबी उम्र पाता है।