Agarbatti Ke Tips: हिंदू धर्म में ज्यादातर बार ऐसा होता है कि पूजा सामग्री में अगरबत्ती को भी रखा जाता है. पूजा-पाठ में अगरबत्ती या धूप जलाने की परंपरा चली आ रही है. इसे जलाने से घर में सुगंध तो फैलता ही है इसके साथ ही घर का माहौल भी एकदम धार्मिक हो जाता है. धूप व अगरबत्ती न हो तो पूजा अधूरी लगती है. सुख-समृद्धि का एक प्रतीक अगरबत्ती को भी माना गया है. पूजा घर में यदि अगरबत्ती जलाई जाए तो माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है. आइए अगरबत्ती से जुड़े कुछ उपायों के बारे में जानते हैं. 

 

अगरबत्ती से जुड़े टोटके

घर में गृहकलह या पितृदोष है तो पूजा घर में सुबह-शाम अगरबत्ती जलाएं. इससे घर में सुख शांति व समृद्धि आएगी. सकारात्मक माहौल रहेगा. घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक पूजा स्थल पर यदि अगरबत्ती जलाएं तो पारलौकिक या दिव्य शक्तियां आपके घर की ओर आकर्षित होती हैं. ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद घर पर बना रहता है. 

 

आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं

पूजा घर में यदि अगरबत्ती जलाएं तो देवी लक्ष्मी की कृपा और आशीर्वाद घर पर बरसती है. आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. दक्षिण दिशा में अगरबत्ती जलाएं क्यों इस दिशा को अशुभ माना जाता है ऐसे में अगरबत्ती जलाने से शुभता आएगी. नियमित रूप से इस दिशा में अगरबत्ती जलाने से घर में मौजूद नकारात्मकता तो दूर होगी ही, पूजा का फल नहीं मिलता है.

 

इस दिशा में जलाएं अगरबत्ती

वास्तु अनुसार अगर अगरबत्ती को सही दिशा में न जलाया गया तो इसके बुरे परिणाम भी हो सकते हैं. दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा कहते हैं और इसे नकारात्मकता दिशा से जोड़कर देखते हैं जिसके कारण दक्षिणमुखी घर को शुभ भी नहीं माना जाता है. ऐसे में अगर घर की दक्षिण दिशा में अगर हर दिन अगरबत्ती जलाएं तो नकारात्मकता उर्जा घर से दूर होती जाती है.