Dhanteras-Diwali Shubh Muhurat: धनतेरस से भाईदूज तक दीपावली का त्योहार 5 दिनों तक चलता है. 14 साल बाद भगवान राम के अयोध्या लौटने पर उनका स्वागत दीपक जलाकर किया गया था.  भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा इस दिन की जाती है. दिवाली और धनतेरस पर लोग कार-बाइक समेत कई चीजों को खरीदकर घर लाते हैं. आइए जानते हैं इस बार खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त क्या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस पर कब करें खरीददारी?
धनतेरस पर आमतौर पर पूरा दिन खरीददारी के लिए शुभ माना जाता है लेकिन विशेष मुहूर्त की बात की जाए तो यह 29 अक्टूबर मंगलार सुबह 10 बजकर 31 मिनट से लेकर 30 अक्टूबर बुधवार दोपहर 1 बजकर 15 मिनट तक है. जिसमें वाहन खरीदना शुभ होगा.


दिवाली पर वाहन खरीदने का शुभ समय?
दिवाली पर 31 अक्टूबर को शुभ मुहूर्त का उत्तम योग दोपहर 4 बजकर 13 मिनट से शाम 5 बजकर 36 मिनट तक रहेगा. खरीददारी के लिए अमृत योग 5 बजकर 36 मिनट से 7 बजकर 14 मिनट तक होगा. 1 नवंबर को खरीदारी के लिए सुबह 6 बजकर 33 मिनट से सुबह 10 बजकर 42 मिनट तक समय शुभ रहेगा.


कैसे करें वाहन पूजन?
वाहन पर लाल चंदन से स्वास्तिक बनाएं. उस पर अक्षत (चावल) चढ़ाएं. मौली का टुकड़ा स्वाष्तिक पर रखें. वाहन की आरती उतारकर नारियल फोड़ें. पूजा-अर्चना के बाद वाहन पर कलावा बांधें. इसे तुरंत न उतारें. साथ ही वाहन को पूजा के फौरन बाद बाहर न ले जाएं.


धनतेरस और दिवाली 2024 कब है? (Dhanteras 2024  Date)
कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाई जाती है. इस साल यह 29 अक्‍टूबर मंगलवार को पड़ रही है. इस दिन धन के देवता कुबेरजी के साथ ही धन की देवी मां लक्ष्‍मी और गणेशजी की पूजा की जाती है. इस दिन सोने चांदी के आभूषण और नए बर्तन खरीदने की परंपरा है. इस साल दिवाली 1 नवंबर 2024 को मनाई जाएगी. हिंदू पंचांग के मुताबिक, कार्तिक अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर 2024 को दोपहर 03:52 बजे शुरू होगी और अगले दिन यानी 1 नवंबर 2024 को शाम 06:16 बजे समाप्त होगी.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.