Aak Ke Upay In Hindi: हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आक के पेड़ का खास महत्व है. मान्यता है कि इसमें गणेश भगवान का वास होता है. आक के फूल को शिव जी की पूजा में भी अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है. ज्योतिष शास्त्र में आक की जड़ के उपायों के बारे में बताया गया है. पुराने आक के पेड़ की जड़ को अगर मिट्टी से निकाला जाए तो यह गणेशी की प्रतिमा की तरह नजर आती है. आक की जड़ के उपाय आर्थिक समस्या दूर करने, नौकरी और भाग्य के लिए शुभ माने जाते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- घर में लड़ाई झगड़ा होता है तो रवि पुष्य नक्षत्र में आक के पेड़ की जड़ को लाल कपड़े में लपेटकर घर में रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रवि पुष्य या गुरु पुष्य योग में 11 आक के फूलों की माला को बच्चे को पहनाने से कष्टों से मुक्ति मिलती है. 


- मान्यता है कि आक के पेड़ में श्वेतार्क गणपति की प्रतिकृति बनी होती है. इसे घर में स्थापित कर पूजा करने से कार्यों में सफलता मिलती है और सुख-समृद्धि आती है. 


- आक के फूल को शिवजी का प्रिय माना जाता है, इसे शिवलिंग पर चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और उनकी विशेष कृपा बरसती है. 


- घर के मेन गेट पर आक के पेड़ की जड़ को काले कपड़े में बांधकर टांग दें, मान्यता है कि इससे धन लाभ होता है.


Disclaimer
इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.