Hariyali Teej 2023: हिंदू धर्म में तीज-त्योहारों का काफी महत्व होता है. श्रावण मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है. इस दिन सुहागिन महिलायें निर्जला व्रत रखती हैं और भगवान शिव-माता पार्वती से पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. इसे श्रावणी तीज भी कहा जाता है. हरियाली तीज इस बार शनिवार 19 अगस्त 2023 को पड़ रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिलाएं करेंगी शिव-गौरी की पूजा
पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं इस दिन हरे रंग की साड़ी, हरी चूडिय़ां, लहरिया पहनकर शिव-गौरी की पूजा-अर्चना करेंगी. लेकिन उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र पड़ने से हरियाली तीज और भी खास होगी. इस दिन महिलाएं झूला झूलती है.हरियाली तीज के दिन झूला झूलने की विशेष परंपरा है. शादीशुदा औरतें तीज के दिन ससुराल से मायके आती हैं. इस दिन बेहद ही खास संयोग बन रहा है.


Sawan 2023: शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है शिव पुराण?


 


हरियाली तीज 2023 पर बन रहे ये खास शुभ संयोग
हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 दिन शनिवार को मनाई जाएगी. इस दिन सुबह से उत्तरा फाल्गुन नक्षत्र लगेगा जो कि देर रात 1 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. ये  नक्षत्र बेहद ही शुभ होता है. इस दिन सिद्ध योग, बुधादित्य योग और त्रिग्रही योग भी बन रहे हैं. यह तीनों योग पूजा-पाठ और भगवान की अराधना के लिए शुभ माने गए हैं. 


पूजा का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार हरियाली तीज के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और 9 बजकर 8 मिनट तक रहेगा. पूजा का शुभ समय दोपहर को 12 बजकर 25 मिनट से शाम 5 बजकर 19 मिनट तक भी रहेगा.


Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां


बहुत खास होती है हरियाली तीज
हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और मां गौरी का पूजन किया जाता है.  सनातन धर्म में हरियाली तीज का व्रत व पूजा का विशेष महत्व माना गया है.  ऐसा कहते हैं कि (Hariyali Teej 2023 Kab Hai) अगर यह पूजा कुंवारी कन्या करें तो उसे सुयोग्य वर मिलता है. वहीं सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए हरियाली तीज का व्रत करती हैं. यह त्योहार मुख्यतौर पर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार सबसे पहले मां गौरी ने हरियाली तीज का व्रत रखा था और इस व्रत को रखने के बाद ही उन्हें भगवान ​शिव पति के रूप में मिले थे.


Pavitra Ekadashi 2023: कब है सावन मास में पुत्रदा एकादशी, जानें Pavitra Ekadashi की सही डेट और शुभ मुहूर्त


 


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 


Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त


Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य


WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश