According To Astrology: प्रकृति में अनेक ऐसे पौधे हैं जो अपने पास कीड़े और मच्छरों को फटकने ही नहीं देते. इन पौधों को घर में लगाने से आपको मच्छर भगाने के लिए बाजार वाले तरीका नहीं अपनाने होंगे. इससे आपका पैसा भी बचेगा और घर ये दिशा भी खूबसूरत लगेगी. इन पौधों को लागते समय वास्तु का ध्यान रखना जरूरी है. पौधे सही समय और सही दिशा में लगाने जरूरी है. इससे मक्खी मच्छर तो भागेंगे ही. घर में साकारत्मकता भी बढ़ेगी.  तो इन पांच पौधों के बारे में विस्तार जान लें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी -  औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है, अपने चरों ओर के वातावरण को शुद्ध करता है तुलसी की खुशबू और तुलसी के तेल में मच्छर भगाने के गुण होते हैं, ऐसे कई साक्ष्य हैं कि  जिससे यह साबित होता है जहां यह पौधा होता है उसके आसपास मच्छर नहीं आते. इस पौधे को घर की पूर्व दिशा की ओर लगाएं और इसको नियमित पानी देना चाहिए. 


सिट्रोनेला ग्रास - सिट्रोनेला ग्रास एक खुसबूदार पौधा होता है. इसका तेल मच्छर भगाने वाली मोमबत्तियां बनाने में इस्तेमाल होता है. खरीदते समय ध्यान दें कि सिट्रोनेला ग्रास ही खरीदें न कि सिम्बोपोगोन नारडस. इन दोनों कि मिलती जुलती गंध तो होती है मगर सिम्बोपोगोन मच्छरों को नहीं भगाता. इस पौधें में जितनी अधिक हरी-भरी रहेगी, घर में उतनी अधिक खुशहाली आएगी. 


ये खबर भी पढ़ेंAccording To Astrology: वृषभ राशि वालों के लिए 2024 में कई उतार-चढ़ाव रहेंगे, जानिए कैसा साबित होगा नया साल


 


लेमन बाम - यह पुदीने के परिवार का पौधा है, इस पौधे को आग्‍नेय दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. इसे किसी भी छोटे बड़े गमले में आसानी से उगाया जा सकता है इसे पुआड़े को धुप जरूरी नहीं है आप   छाया में रख सकते हैं, मगर पानी रोज देना पड़ता है. 


गेंदा - गेंदे की खुशबू मच्छर जैसे कीड़ों को दूर रखती हैं. घर के मुख्या द्वार पर गेंदा लगाना वैसे भी शुभ माना जाता है. दोपहर में गेंदे के फूल तोड़ लें और इन्हे शाम के समय  कमरों में रख दें मच्छर अंदर नहीं आएँगे. 


पिपरमेंट यानि विलायती पुदीना - पिपरमेंट  में मच्छरों को दूर भगाने का गुण होता है. इसे पूरी रोशनी और काफी पानी की जरूरत होती है.  इस पौधे को घर में लगाने से वास्तु के हिसाब से भी शुभ होता है.