अयोध्या: आने वाले 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व है जिसको पूरा देश धूम धाम से मनाता है, इस बारे विशेष ये है कि अयोध्या में भी पर्व को बड़े स्तर पर मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि के दिनभगवान शिव और मां पार्वती के शुभ विवाह हुआ जिसका उत्सव भक्त मनाते हैं. हालांकि, इस अवसर पर इस बार अयोध्या में कुछ विशेष होने वाला है. वैसे तो मध्य प्रदेश के रीवा शिव बारात आयोजन समिति पिछले 40 साल से महाशिवरात्रि से जड़े भव्य कार्यक्रम का आयोजन करती रही है लेकिन इस बार समिति ने एक विशाल नगाड़ा बनाया जिसे अयोध्या राम दरबार पहुंचाया जाएगा. यह नगाड़ा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा होने का रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है. 

 

101 चार पहिया गाड़ियों का काफिला 

101 चार पहिया गड़ियों के साथ विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के लिए निकलेगा. 108 जगह पर श्रद्धालुओं द्वारा इसका भव्य स्वागत किया जाएगा. मनगवां चाकघाट होते हुए यह विशाल नगाड़ा इलाहाबाद पहुंचेगी और फिर 13 मार्च को अयोध्या धाम में होगी जहां पर पूजा अर्चना की जाए और फिर विशालकाय नगाड़े को भगवान राम के कमल चरणों में अर्पित कर दिया जाएगा. 

 

विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा

अयोध्या में रामजी को समर्पित होने को तैयार विश्व के इस सबसे बड़े नगाड़ा जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा जिसका 70 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है. नगाड़े का वजन करीब 1 टन है और ऊंचाई 6 फीट है, चौड़ाई 11×11 फीट है. अयोध्या में विराजे रामलला को यह समर्पित किया जाएगा जो कि विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा होने का  रिकॉर्ड दर्ज करेगा. गिनीज बुक, एशिया बुक व लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम भी इस रिकॉर्ड को दर्ज करने के लिए रीवा पहुंचेंगे. पिछले वर्ष के महाशिवरात्रि में भी एक रिकॉर्ड स्थापित हुआ जिसमें 1100 किलो की कढ़ाई में 5100 किलो का महाप्रसाद तैयार किय गया जोकि एशिया का सबसे बड़ा रिकॉर्ड था.