Dhanteras 2024 Upay: धनतेरस के दिन करें ये उपाय, छप्पर फाड़कर बरसेगी लक्ष्मी

Dhanteras 2024 Upay: धनतेरस का पर्व बस आ ही चुका है और अगर आप चाहते हैं कि इस दिवाली आपके यहां छप्पर फाड़कर मां लक्ष्मी की कृपा बरसे तो आप राशिनुसार ये उपाय कर सकते हैं.

प्रदीप कुमार राघव Fri, 25 Oct 2024-10:02 pm,
1/13

मेष (Aries)

धनतेरस पर शाम को घर के मुख्य द्वार पर तेल का दीपक जलाएं और इसमें दो काली गुंजा डाल दें. इससे व्यापार में वृद्धि होगी और साल भर सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी.

 

2/13

वृषभ (Taurus)

यदि खर्चा अधिक हो रहा है तो धनतेरस पर पीपल के पांच पत्तों को पीले चंदन में रंगकर बहते जल में प्रवाहित करें.  इस दिन सोना, चांदी, कपड़े खरीदना शुभ रहेगा, परंतु तेल और लकड़ी से बनी वस्तुएं न खरीदें.

3/13

मिथुन (Gemini)

बरगद के पांच फल लाल चंदन में रंगकर कुछ सिक्कों के साथ लाल कपड़े में बांधें और घर या दुकान में लटका दें. धनतेरस पर रत्न और जमीन खरीदना शुभ रहेगा, लेकिन एल्युमिनियम या लकड़ी से बने सामान न खरीदें. 

4/13

कर्क (Cancer)

धनतेरस की शाम पीपल के पास तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं, जिससे धन लाभ हो सकता है. इस दिन सफेद वस्त्र, शक्कर, या वाहन खरीदना लाभकारी रहेगा, लेकिन काले रंग की वस्तुएं न लाएं.

5/13

सिंह (Leo)

व्यापार में हानि हो रही हो तो धनतेरस से गाय को आहार देना शुरू करें. इस दिन सोने के आभूषण या डिजिटल उपकरण खरीदना लाभदायक रहेगा, लेकिन लोहे की वस्तुएं खरीदने से बचें.

6/13

कन्या (Virgo)

दो बताशे और 101 रुपये माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करें. धनतेरस पर फर्नीचर, हरे कपड़े, पन्ना और सोना खरीदना आपके लिए शुभ रहेगा. काले रंग की चीजें घर में न लाएं.

7/13

तुला (Libra)

आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो धनतेरस पर लक्ष्मीजी के मंदिर में नारियल अर्पित करें. हीरे के आभूषण, परफ्यूम और कॉस्मेटिक वस्तुएं खरीदना लाभकारी रहेगा, लेकिन लोहे की चीजें न लें.

8/13

वृश्चिक (Scorpio)

यदि कर्ज में हैं तो धनतेरस पर श्मशान के कुएं का जल लाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं. इस दिन लाल वस्त्र, जमीन या मकान खरीदना लाभकारी रहेगा, लेकिन काले कपड़े न खरीदें.

9/13

धनु (Sagittarius)

गुलर के ग्यारह पत्तों को मौली से बांधकर वट वृक्ष पर बांध दें. इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. इस दिन धातु की वस्तुएं और जमीन खरीदना शुभ है, लेकिन फर्नीचर या सौंदर्य सामग्री न खरीदें.

10/13

मकर (Capricorn)

आर्थिक समस्या का समाधान पाने के लिए धनतेरस की शाम आक की रूई का दीपक किसी तिहारे पर जलाएं. सोने से बनी वस्तुएं खरीदना शुभ है, पर पीले वस्त्र या पीली मिठाइयों से दूर रहें.

11/13

कुंभ (Aquarius)

धनतेरस की रात पूजन स्थल पर जागरण करें ताकि सुख-समृद्धि बनी रहे. इस दिन स्टेशनरी, वाहन खरीदना आपके लिए शुभ रहेगा, लेकिन लोहे की वस्तुएं न खरीदें.

12/13

मीन (Pisces)

व्यापार में वृद्धि के लिए धनतेरस पर केले के दो पौधे लगाएं और उनमें फल आने पर पड़ोसियों को भेंट करें. इस दिन चांदी, रत्न, पुखराज और सोना खरीदना लाभकारी रहेगा, परंतु एल्युमिनियम से बनी वस्तुएं न खरीदें.

13/13

Disclaimer:

दी गई जानकारी पंचांग और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link