रायपुर: शरद पूर्णिमा के बाद कार्तिक माह शुरू हो जाता है. यानी की आज से कार्तिक मास शुरू होने जा रहा है. कार्तिक मास के दौरान भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी और तुलसी की पूजा करने से आर्थिक समृद्धि आती है. इसके साथ ही कार्तिक पूर्णिमा के साथ इस मास का समापन होगा. भगवान विष्णु का कार्तिक मास सबसे खास महीना माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवंबर महीने में बेहद शुभ ग्रह का गोचर होने वाला है. धन, विलासिता और प्रेम का ग्रह शुक्र 3 नवंबर को स्थान परिवर्तन करेगा. शुक्र सिंह राशि को छोड़कर कन्या राशि में आएंगे. दिवाली से पहले यह बड़ा राशि परिवर्तन माना जा रहा है. शुक्र के गोचर का बड़ा असर पड़ेगा. 4 राशि वालों को खासकर अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. धनतेरस से पहले ढेर सारा धन मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी महीने से भगवान विष्णु योग निद्रा से जाग जाते हैं. भगवान विष्णु देवोत्थान (देवउठनी) एकादशी के दिन चार महीने की निद्रा से जाग जाते हैं. कार्तिक मास में स्नान-दान को विशेष महत्व दिया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस मास में गंगा, यमुना,गोदावरी,नर्मदा,सरयू समेत किसी भी पवित्र नदियों का स्नान करने के साथ दान करने से कई गुना अधिक पुण्य मिलता है. इसके साथ ही कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है. साथ ही जिन के आस पास यदि कोई पवित्र नदी न हो तो सूर्य उदय से पहले घर मैं ही स्न्नान कर पूजा कर सकते है. आइए जानते हैं शुक्र का गोचर किन राशियों को फायदा पहुंचाएगा.



मेष राशि : छोटे छोटे कार्य में लापरवाही नुकसान दे सकती है. किसी की शिकायत की अनदेखी न करें.


वृषभ राशि : नौकरी में स्थान परिवर्तन के प्रयास में सफलता मिलेगी. किसी वरिष्ठ व्यक्ति से सहयोग प्राप्त होगा. स्कीन एलर्जी संबंधित तकलीफ हो सकती है.


मिथुन राशि : कारोबारी गतिविधियों में अड़चन आ सकती है. आर्थिक स्थिति में दोतरफा परेशानी होगी.
रक्त विकार संभव.


कर्क राशि : शेयर बाजार में पैसा ना लगायें, अचानक हानि की संभावना. प्रतिद्वंतिदयों से विवाद की स्थिति बनेगी सावधान रहें. छुट्टी मंजूर ना होने से परेशान हो सकते हैं..


सिंह राशि : नये क्षेत्र में कार्य की शुरूआत या. नये योजना से कार्य करने से लाभ. नये लोगों से व्यवहारिक दूरी बनाये रखना उचित होगा.


कन्या राशि :दोस्तो से विवाद हो सकता है. शारीरिक रूप से कष्ट.


तुला राशि :परिवार में सभी सदस्यों का व्यवहार अनअपेक्षित होगा. कार्य का निर्वहन ठीक से नहीं करने से तनाव.


वृश्चिक राशि : लंबे समय से चल रही समस्या का समाधान मिलेगा. जॉब में बदलाव के आसार हैं. गुस्से पर काबू रखें, ऑफिस में नया काम मिलेगा, प्रमोशन मिल सकता है लेकिन सैलरी नहीं बढ़ेगी.


धनु राशि : आत्मविश्वास से काम करें लाभ मिलेगा. परिवार के साथ मिलकर बैठकर भोजन करें. घरेलू सुख में वृद्धि होगी.


मकर राशि : धार्मिक स्थल की यात्रा के योग बन रहा है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी बढ़ेगी.


कुंभ राशि : बजट बनाकर कार्य करना होगा. वाहन एवं मकान संबंधी कार्यो में लाभ की संभावना. किसी के साथ जमीन का बिजनेस न करें.


मीन राशि : स्वास्थ्य समस्याएं अचानक बढ़ जाएंगी. आकस्मिक हानि या चोरी होगी.


WATCH: वाराणसी में 32 साल में चौथी बार टूटी गंगा आरती की ये परंपरा, देखें वीडियो