Karwa Chauth 2023:  हिंदू सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का त्योहार बहुत मायने रखता है.  यह पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए अखंड सौभाग्य का व्रत रखती हैं. इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023, दिन बुधवार को रखा जाएगा. इस त्योहार को सुहागिन महिलाएं मनाती हैं, अविवाहित कन्याएं भी मनपसंद वर के लिए करवा चौथ पर व्रत रखती हैं. इस अवसर पर सुहागिन सोलह श्रंगार करने के साथ हाथों में मेहंदी भी लगाती हैं. आइए जानते हैं कि करवाचौथ के दिन मेहंदी लागते किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करवा चौथ 2023 शुभ मुहूर्त 
पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार को रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर एक नवंबर को रात 9 बजकर 29 मिनट तक है. करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) बुधवार को सुबह 6 बजकर 36 मिनट से रात 8 बजकर 26 मिनट तक है. करवा चौथ की पूजा 1 नवंबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 2 मिनट तक है. उस दिन चंद्रोदय 8 बजकर 26 मिनट पर होगा. अतः 1 नवंबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा.


Dussehra 2023 Date: 23 या 24 अक्टूबर कब है दशहरा, शस्त्र पूजन मुहूर्त के साथ जानें विजय दशमी की सही तारीख


मेहंदी लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान
करवा चौथ पर आप मेहंदी लगाते समय अपना चेहरा उत्तर या पूर्व दिशा में रखें. ये दिशा उत्तम मानी जाती है.  ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. मेहंदी लगाते समय व्रती का चेहरा दक्षिण दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए.


साफ सफाई का ख्याल
मेहंदी लगाते समय साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें. ऐसी जगह पर बैठकर मेहंदी न लगवाएं, जहां साफ-सफाई नहीं हो. इसके साथ ही रोशनी का भी ध्यान रखें.  भूलकर भी अंधेरे वाली जगह पर मेहंदी नहीं लगानी चाहिए.


Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?


काले रंग की मेहंदी
ज्योतिष विवाहित महिलाओं को हरे रंग और लाल रंग के कपड़े पहनने की सलाह देते हैं.  हरा रंग प्रकृति का प्रतीक है. करवा चौथ पर भूलकर भी काले रंग की मेहंदी भूलकर न लगाएं. ऐसा माना जाता है कि प्राकृतिक मेहंदी का रंग हाथों में जितना गहरा चढ़ता है उतना ही गहरा आपका रिश्ता भी होता है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 


Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ


Karwa Chauth 2023: करवा चौथ कब है, सुहागिनें नोट कर लें सही तारीख और चांद निकलने का टाइम


WATCH: सीमा हैदर रख रही अपना पहला करवा चौथ व्रत, देखें मायके से क्या-क्या आया सामान