Kalashtami 2024 Ke Upay: सनातन धर्म में कालाष्टमी व्रत का बहुत महत्व है. हर माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली अष्टमी तिथि को यह पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव के उग्र रूप यानी कालभैरव की पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना करने की परंपरा है. मान्यता है कि भगवान काल भैरव की पूजा व व्रत का संकल्प करने से व्यक्ति को दुख और संकट से छुटकारा मिलता है. हालांकि इस दिन अगर कुछ उपााय करें तो घर में खुशियों का आगमन हो सकता है और परेशानिया दूर हो सकती है. आइए इस दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जान लें. 

 

कालाष्टमी के अचूक उपाय

कालाष्टमी के अवसर पर पूजा करते समय काल भैरव को अगर मीठी रोटी का भोग लगाएं तो भैरव अति प्रसन्न होते हैं. उनके सामने दीया जलाएं. इस उपाय से घर में से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

कालाष्टमी के दिन अगर काल भैरव के मंदिर में भक्त कपूर और काजल का दान करें तो इसे अति शुभ माना जाता है. इस उपाय तो करने से व्यक्ति के जीवन के सभी दुखों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अगर कालाष्टमी के दिन भैरव को सिंदूर या चमेली का तेल चढ़ाया जाए तो व्यक्ति के जीवन से धन से संबंधी परेशानी दूर होती है. इस साधारण से उपाय को करने से बड़ा लाभ होता है, जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं. 

 

मंत्र का करें जाप 

कालाष्टमी के दिन अगर काल भैरव के चरणों में भक्त काला धागा बांध दें और फिर निम्न मंत्र का पूरे मन से जाप करें तो लाभ होता है. इस उपाय को करने से हर तरह के भय से छुटकारा मिलता है. मंत्र है- 'ऊं ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊं'

 

मनोकामनाओं की पूर्ति 

इस दिन भक्त सुबह स्नान कर लें और फिर भैरव बाबा की पूजा अर्चना करें. उनके सामने दीपक जलाएं और अपनी मनोकामना भी उसके सामने रखें. इस दौरान काल भैरव को भक्त जलेबी का भोग लगाएं इससे वो अति प्रसन्न होंगे. मनोकामनाओं की भी जल्दी पूर्ति होगी.