Maha Shivratri Jaap Mantra: फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली चतुर्दशी तिथि को महापर्व महाशिवरात्रि मनाया जाता है. महाशिव रात्रि के दिन माता पार्वती व भगवान शिव ने विवाह किया था. अगर इस दिन महादेव की पूजा-अर्चना पूरे मन से करें तो बहुत लाभ होता है. महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ की आराधना करने से भक्त उनकी विशेष कृपा पा सकते हैं. इस साल महाशिवरात्रि का यह पर्व 8 मार्च को पड़ रहा है. इस महापर्व पर पूजा के समय या भोलेनाथ के आराधना के लिए कुछ मंत्रों का जाप करना शुभ होगा आइए. आइए जानते हैं शिवजी के मंत्रों को जान लेते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाशिवरात्रि के दिन रुद्राक्ष की माला पर 11 माला अगर नीचे दिए मंत्र का जाप करें तो लाभ होगा. मन की हर मनोकामना पूर्ण होगी.
ॐ ऊर्ध्व भू फट् । ॐ नमः शिवाय । ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय ।
ॐ नमो भगवते दक्षिणामूर्त्तये मह्यं मेधा प्रयच्छ स्वाहा ।
ॐ इं क्षं मं औं अं । ॐ प्रौं ह्रीं ठः ।
ॐ नमो नीलकण्ठाय । ॐ पार्वतीपतये नमः । ॐ पशुपतये नम:। 
 
नीचे दिए मंत्र में शिव जी के 10 नाम हैं, इनका जाप करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और मोक्ष भी मिलता है. महाशिवरात्रि पर या हर सोमवार को इनका जपा कर सकते हैं.
ॐ अघोराय नम:
ॐ शर्वाय नम:
ॐ विरूपाक्षाय नम:
ॐ विश्वरूपिणे नम:
ॐ त्र्यम्बकाय नम:
ॐ कपर्दिने नम:
ॐ भैरवाय नम:
ॐ शूलपाणये नम:
ॐ ईशानाय नम:
ॐ महेश्वराय नम:। 
 
इस मंत्र का जाप महाशिवरात्रि पर करने से जीवन से हर एक दुख दर्द दूर होते हैं. इसे रुद्र गायत्री मंत्र कहा जाता है.
ॐ तत्पुरुषाय विदमहे, महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्। 


इस मंत्र का जाप अगर महाशिवरात्रि पर शिवजी की पूजा करने के दौरान किया जाए तो मानसिक शांति पा सकते हैं और काम में फोकस बढ़ेगा. किसी भी परेशानी से मुक्ति मिल सकती है. 
नागेन्द्रहाराय त्रिलोचनाय
भस्माङ्गरागाय महेश्वराय ।
नित्याय शुद्धाय दिगम्बराय
तस्मै नकाराय नमः शिवाय


और पढ़ें- Vastu Tips for Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे पर इन वास्तु टिप्स को जरूर अपनाएं, सुख-सुविधाओं से भर जाएगा वैवाहिक जीवन