Masik Shivratri: हर महीने पड़ने वाली शिवरात्रि का बहुत महत्व होता है. इन मासिक शिवरात्रि पर कुछ विशेष मंत्रों का जाप करके जीवन से जुड़ी कई समस्याओं का अंत किया जा सकता है. हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि होती है. इस दिन व्रत रखकर अगर पूरे मन से शिव जी की आराधना की जाए तो जीवन के सभी समस्याएं दूर हो जाती है. साल 2023 की अंतिम मासिक शिवरात्रि 11 दिसंबर को पड़ रही है और सोमवार का दिन होने के कारण इसका महत्व और बड़ गया है. मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ के कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मासिक शिवरात्रि पर घर में बैठकर सूर्यास्‍त के समय अपने गुरुदेव का स्मरण करें, इस समय शिवजी का भी स्मरण करें और 17 मंत्र बोलें, सिर पर अगर भारी कर्ज है तो उससे छुटकारा मिल जाएगा. 


ये हैं शिवजी के मंत्र:
ॐ शिवाय नम: 
ॐ ईशानाय नम:
ॐ अनंतधर्माय नम:
ॐ सर्वात्मने नम:
ॐ वामदेवाय नम:
ॐ अघोरह्र्द्याय नम:
ॐ तत्पुरुषाय नम:
ॐ अनंतवैराग्यसिंघाय नम:
ॐ प्रधानाय नम:
ॐ व्योमात्मने नम:
ॐ युक्तकेशात्मरूपाय नम:
ॐ ज्ञानभूताय नम:
ॐ त्रिनेत्राय नम:
ॐ हराय नम:
ॐ इन्द्र्मुखाय नम:
ॐ श्रीकंठाय नम:
ॐ सद्योजाताय नम:


इस बार मासिक शिवरात्रि पर अगर भक्त सच्चे मन से शिवजी की आराधना करें तो उनकी कृपा पा सकते हैं. भक्तों का जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है. समाज में उनकी लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी होती है. शिव जी के मंत्र ओम नम: शिवाय का इस दिन जाप करने से लाभ होता है और जीवन से हताश-निराश का अंत होता है. साल 2023 की अंतिम मासिक शिवरात्रि 11 दिसंबर को पड़ रही है और सोमवार का दिन होने के कारण इसका महत्व और बड़ गया है. मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की कुछ राशि के जातकों पर असीम कृपा बरसने वाली है. 


और पढ़ें- Masik Shivrati 2023: इस साल की अंतिम मासिक शिवरात्रि का इन राशि के जातकों पर पड़ेगा गहरा असर, भोलेनाथ देंगे आशीर्वाद