Dhanteras 2024 Shopping: धनतेरस पर क्यों धनिया खरीदना है शुभ? जानें घर में सुख-समृद्धि का आगमन से कनेक्शन

धनतेरस का त्योहार आने वाला है. ऐसे में सभी शॉपिंग की प्लानिंग भी कर रहे हैं. माना जाता है कि इस दिन कुछ खास चीजों को खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है. इन खास चीजों में धनिया के बीज भी शामिल हैं. आइए जानते हैं इसकी वजह.

पूजा सिंह Sat, 26 Oct 2024-1:57 pm,
1/10

Dhanteras 2024 Shopping: सनातन धर्म में धनतेरस खास माना गया है. इस दिन सभी घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं. कई ऐसी वस्तुएं खरीदते हैं जिनसे घर में खुशहाली बनी रहे. साथ ही कई चीजों को खरीदने से बचते भी हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में.

2/10

धनतेरस पर खरीदारी

दीपावली उत्सव की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है. इस दिन घर में कुछ खास चीजों को खरीद कर लाना बेहद शुभ माना गया है. ज्यादातर लोग इस दिन झाड़ू स्टील के बर्तन सोना और चांदी के गहने खरीदते हैं.

3/10

धनवंतरि का जन्म

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार 29 अक्टूबर को धनतेरस मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा आराधना की जाती है. इस दिन धन्वंतरि का जन्म हुआ था. 

4/10

बर्तन खरीदने की परंपरा

पौराणिक कथा के मुताबिक, इस दिन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के जनक धन्वंतरि देव समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे. उस दौरान उनके हाथ में अमृत से भरा कलश भी था. जिसकी वजह से धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा चली आ रही.

5/10

धनिया खरीदना शुभ

धनतेरस को धनिया खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनिया से जुड़े कुछ खास उपाय करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में बरकत बनी रहती है.

6/10

धनतेरस पर उपाय

इस दिन कुछ खास उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. खासतौर पर, धनिया खरीदकर माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को अर्पित करना विशेष फलदायक माना गया है.

7/10

क्यों खरीदते हैं धनिया?

पौराणिक मान्यता है कि धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदकर घर लाना और इसे माता लक्ष्मी को अर्पित करने से भक्त की हर मनोकामना पूर्ण होती है. जिसकी वजह से इस दिन सभी धनिया खरीदते हैं.

8/10

क्या है उपाय?

दिवाली की पूजा तक एक चांदी के बर्तन में सिक्का डालकर उस पर धनिया रखें और उसकी पूजा करें. उसके अगले दिन इस धनिया के बीज को गमले में बो दें और बाकी बचे धनिया को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें. 

9/10

माता लक्ष्मी की विशेष कृपा

कहा जाता है कि इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और घर में बरकत बनी रहती है. घर में धन के देवता का आगमन होता है. अगर आप धनिया के बीज के साथ एक रुपए का सिक्का डालते हैं, तो इससे धन में वृद्धि होती है.

10/10

डिस्क्लेमर: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link