Rangoli Designs for Diwali: दीपावली पर इन 5 चीजों से बनाएं ट्रेंडी रंगोली, फूलों से लेकर सीपियों और रेत से बनाएं शानदार डिजाइन

Diwali Rangoli Designs: दीपावली के मौके पर रंगोली बनाना है तो घर की ही 5 चीजों से बड़ी ही आसानी से रंगोली बनाई जा सकती है. घर के आंगन में ट्रेंडी और लेटेस्ट राउंड शेप की रंगोली बना सकते हैं.

पद्मा श्री शुभम् Tue, 22 Oct 2024-4:59 pm,
1/9

रंगोली बनाने का विशेष महत्व है

दीपावली (Diwali 2024) के दिन रंगोली बनाने का विशेष महत्व है धनतेरस, छोटी दिवाली से लेकर भाई दूज हो या गोवर्धन पूजा, इन सभी मौकों पर रंगोली बनाई जाती है. ऐसे में आइए जानें घर में मौजूद किन 5 चीजों से रंगोली बनाया जा सकता है. घर के आंगन में राउंड शेप इजी से लेकर सिंपल रंगोली भी इन रंगों से बड़ी आसानी से बना सकते हैं. लेटेस्ट और ट्रेंडी (round shape rangoli) डिजाइन भी इन 5 चीजों से बना सकते हैं.

2/9

चावल के आटे और गुलाब की पंखुड़ियों की रंगोली

सामग्री चावल का आटा- 2 कप  गुलाब की पंखुड़ियां- 5

3/9

जाने कैसे बनाएं

गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पाउडर बनाएं.  अब एक कटोरे में चावल का आटा लें.  इसमें गुलाब का पाउडर मिलाएं और पिंक कलर तैयार करें. इससे अपने मन की अच्छी सी रंगोली डिजाइन बनाकर उनमें इन्हें तैयार रंगों को भरें. 

4/9

गेंदे के फूल और पत्तियों से बनाएं रंगोली

सामग्री 20-25 गेंदे का फूल 15-20 बड़े पत्ते जैसे कि आम या पीपल के पेड़ के पत्ते

5/9

गेंदे के फूल और पत्तियों की रंगोली कैसे बनाएं, जानें

गेंदे के फूल और पत्तियों की रंगोली आसानी से बना सकती हैं. जमीन पर पहले चॉक से डिजाइन खीच लें.  इन खींचे डिजाइन में गेंदे के फूल को तोड़कर भरें  डिजाइन में पत्तियों को भी अच्छे से जगह जगह लगा दें. इस तरह से आप दिवाली पर फूलों की रंगोली डिजाइन एक से बढ़कर एक बना सकते हैं.

6/9

बालू और हल्दी पाउडर से बनाएं रंगोली

सामग्री बालू- 2 बड़े कप  हल्‍दी पाउडर- 2 बड़े चम्‍मच  नमक- 2 छोटे कप

 

7/9

बालू और हल्दी पाउडर से कैसे बनाएं रंगोली जानें

सबसे पहले बालू को अच्छे से छानकर कर कंकड़ निकालें. हल्‍दी पाउडर को इसमें मिक्स कर अच्छा सा रंग तैयार करें.  अब जमीन में  मन पसंद डिजाइन बना लें और इसी रेत वाले कलर का डिजाइन भरने में इस्तेमाल करें.

 

8/9

सफेद चॉक

सफेद चॉक को रंगों में भीगोकर एक दिन तक रख दें और फिर इन्हें धूप में अच्छे सुखा दें. रंग सोखने के बाद ये चॉक पूरी तरह रंगीन हो जाएंगे. ध्यान रहे कि अलग अलग रंग में अलग बर्तन में चॉक को भिगोएं. इन रंगीन चॉक से बहुत अच्छे डिजाइन बनते हैं. 

9/9

दीयों वाली रंगोली, रंगीन नमक रंगोली, रंगीन पत्थर, सीपियों की रंगोली

दिवाली 2024 के मौके पर इस बार अपने घर के आंगन में सुंदर सी रंगोली बनाए, इसके लिए दीयों का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन आर्टिफिशियल दीये भी रंगोली को खूबसूरत बनाने में मदद करेंगे. राउंड शेप रंगोली बनाकर इनके चारों ओर दीयों को रखें. शानदार लगेगा. इसके अलावा दीयों वाली रंगोली,  रंगीन नमक रंगोली, रंगीन पत्थर, सीपियों की रंगोली भी बना सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link