महाभारत की 7 सीखों से मिलेगी सफलता, सीखेंगे अर्जुन-कृष्ण और एकलव्य जैसे गुण

हिंदू धर्म को मानने वाले हर लोगों में महाभारत को लेकर आस्था है. आस्था इसलिए क्योंकि उसमें भगवान श्री कृष्ण ने इस धरा का सबसे बड़ा ज्ञान दिया था. ज्ञान भी ऐसा जिसे आप जीवन में अगर उतार ले, तो आपका जीवन सफल हो जाए. महाभारत से हमें बहुत कुछ खीखने को मिलता है. आइए आपको महाभारत के कुछ ऐसे सीखों से अवगत कराते हैं. जिसे अगर आप अपने जीवन में आगे अनुसरण करते हैं, तो निश्चित तौर पर आपको अपार सफलता मिलेगा.

Fri, 24 Nov 2023-7:48 pm,
1/8

बुरी संगति

महाभारत से सबसे पहले तो हमें यह सीख मिलती है कि हमें कभी कभी भी बुरी संगति में नहीं पड़ना चाहिए. कई बार हमारी संगति ही हमारे विनाश का कारण बनती है. महाभारत से आप यह सीख ले सकते हैं. 

2/8

मित्र रखने चाहिए

वहीं महाभारत से हमें एक यह भी सीख मिलती है कि हमें अपने जीवन काल में जरूर कुछ ऐसे मित्र रखने चाहिए, जो हमारे बुरे समय में भी हमारे साथ हो. चाहे परिस्थिति अनुकूल हो या विपरीत.

3/8

बुरी आदतें

महाभारत से हमें एक और बहुत अच्छी चीज सीखने को यह मिलती है कि आप चाहे अपने जीवन में कितना भी सफल हो जाए. यदि आपके अंदर बुरी आदतें हैं, तो आपका विनाश निश्चिच है. 

 

4/8

सत्य के राह

आपको अक्सर स्कूल के दिनों में मोरल साइंस के किताबों में यह पढ़ा होगा कि सत्य के राह पर चलना चाहिए. यही शिक्षा हिंदू धर्म के हर पुराणों से मिलती है. हमें जीवन में अपने वेद-पुराण में कहीं गई बातों को अपने आचरण में लाना चाहिए.

 

5/8

THINK BEFORE DOING

अंग्रेजी में एक बहुत अच्छी कहावत है. THINK BEFORE DOING कभी भी भावनात्मक और आवेश में आकर लिया गया फैसला आगे चलकर हमें शर्मिदा ही करता है. इसलिए किसी फैसले को लेने से पहले कई दफा सोचना चाहिए.

6/8

एकलव्य जैसे पात्र हमें जीवन में संघर्ष करने के लिए प्रेरित करते हैं. एकलव्य आपको अपने गुरु का सम्मान करने की सीख देते हैं. अपने लक्ष्य के प्रति अटल रहने की प्रेरणा भी देते हैं. 

7/8

महाभारत से हमें यह भी सीख मिलता है कि युद्ध हमेशा नुकसान ही पहुंचाता है. चाहे वह आपका हो या आपके शत्रु का युद्ध से हमेशा हमें पीछे और विनाश की ओर ढकेलता है.

8/8

disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link