Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर पति से हैं दूर तो कैसे देखें चांद और कब करें व्रत पारण

Karwa Chauth 2024: हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. पति आपसे दूर हैं तो कैसे अपना करवाचौथ का व्रत कर सकती हैं.. आइए जानते हैं..

प्रीति चौहान Sat, 19 Oct 2024-12:52 pm,
1/11

Karwa Chauth 2024

हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत की बहुत अधिक मान्यता है. इस व्रत को सुहागिनों का व्रत कहा जाता है. इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत करती हैं.चांद को देखने के बाद ही पति के हाथों से व्रत खोलती हैं.

 

2/11

अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

ऐसी मान्यता है कि इससे करवा मां प्रसन्न होती हैं और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्रदान करती हैं. इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर 2024 (Karwa chauth 2024 date) को रखा जाएगा. 

 

3/11

एक-दूसरे से मीलों दूर

कुछ शादीशुदा जोड़े ऐसे भी हैं जो किसी कारण से इस दिन एक दूसरे से दूर रहते हैं. ज्यादातर महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि उनके पति उनसे दूर हैं तो वो कैसे अपना व्रत खोलें या क्या करें.

 

4/11

न हो परेशान

अगर आप भी उन महिलाओं में से हैं, जिनके पति इस करवा चौथ पर उनसे दूर हैं, तो इस लेख में जानते हैं कुछ उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप ये व्रत खोल सकती हैं. 

 

5/11

करवा चौथ पर मीलों दूर है पति तो ऐसे खोलें व्रत

पति के दूर होते हुए भी आपका व्रत भी पूरा होगा और उनको अपने पास जैसा महसूस करेंगी. आइए जानते हैं.

 

6/11

वीडियो कॉल

डिजीटल के इस दौर में आप वीडियो कॉल के जरिए अपना व्रत खोल सकती हैं. करवाचौथ के दिन आप पति को वीडियो कॉल करें और विधि विधान से पूजा करें. चांद को अर्घ्य दें और फिर चांद को देखने के बाद वीडियो कॉल पर पति का चेहरा देखकर व्रत खोलें.

 

7/11

तस्वीर

अगर आप वीडियो कॉल नहीं कर पाएं तो पति की फोटो देखकर भी व्रत खोल सकती हैं. फोन पर पति की आवाज सुनने और तस्वीर देखकर उपवास खोलने से पत्नी को पति की कमी का एहसास कम होगा.  स्त्रियां रात को चंद्रमा की पूजा और पति की तस्वीर देखने के बाद भी व्रत खोल सकती हैं. 

 

8/11

प्रतिमा

पहले के समय में वीडियो कॉल और फोटो नहीं होता था तो वह पति की प्रतिमा बनाती थीं और व्रत खोलती थीं. अगर महिलाएं इस विधि से व्रत खोलती हैं तो ये भी पूरा माना जाता है और माता पार्वती की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

 

9/11

नहीं होने दें दूरी का एहसास

करवा चौथ पर जीवनसाथी से दूर होने का अहसास एक दूसरे को न होने दें. इस दिन कपल एक दूसरे को उनका पसंदीदा तोहफा दे सकते हैं. ऑनलाइन माध्यम से करवा चौथ के लिए खास गिफ्ट भिजवाया जा सकता है.

 

10/11

रखें इन बातों का ख्याल

करवाचौथ के दिन व्रती महिलाएं देर तक न सोएं. इस दिन सुहाग की कोई वस्तु पहनते समय टूट जाए तो उसे कूड़दान में न फेंके.इस दिन किसी से उधार लेकर मांग में सिंदूर न लगाएं. करवा चौथ व्रत का फल तभी मिलता है जब व्रती का पूरा ध्यान ईश्वर की भक्ति में हो. 

 

11/11

डिस्क्लेमर

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link