धनतेरस पर इन 4 चीजों में कुछ भी दिखा तो समझिए चमक गई किस्मत, लग जाएगा नोटों का ढेर

हिंदुओं का पवित्र त्योहार दीपावली 5 दिन तक चलता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस से हो जाती है, जो भाई दूज तक चलता है. हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है.

शैलजाकांत मिश्रा Thu, 24 Oct 2024-4:25 pm,
1/9

धनतेरस 2024 कब है?

कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनायी जाती है. इस बार धनतेरस 29 अक्‍टूबर मंगलवार को मनाई जाएगी. धनतेरस का पर्व भगवान धनवंतरी की जयंती के रूप में मनाया जाता है.

 

2/9

धनतेरस पर क्या दिखना शुभ?

इसके अलावा धनतेरस के दिन कुछ चीजों का दिखना भी बेहद शुभ माना जाता जाता है. इससे भाग्योदय के साथ आर्थिक दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. 

 

3/9

देवी लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा

इस दिन धन के देवता कुबेरजी के साथ ही धन की देवी मां लक्ष्‍मी और गणेशजी की पूजा की जाती है. इस दिन सोने चांदी के आभूषण और नए बर्तन खरीदने की परंपरा है.

 

4/9

धनतेरस पर क्या खरीदें

मान्यता है कि इस दिन जो भी चीजें खरीदी जाती हैं मां लक्ष्मी उनका 13 गुना ज्यादा आशीर्वाद देती हैं. इसके अलावा धनतेरस के दिन कुछ चीजों का दिखना भी बेहद शुभ माना जाता जाता है. इससे भाग्योदय के साथ आर्थिक दिक्कतों से छुटकारा मिलता है.

 

 

5/9

सफेद बिल्ली

धनतेरस पर सफेद बिल्ली का दिखना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा होने पर बिगड़े हुए काम बन जाते हैं. 

 

6/9

किन्नर

धनतेरस के दिन किन्नरों का दिखना शुभता का संकेत देता है. मान्यता है कि इस दिन वह अपनी इच्छा से आपका सिक्का दे देता है तो धनलाभ के योग बनते हैं. 

7/9

छिपकली

शकुन शास्त्र के अनुसार धनतेरस पर शाम की पूजा के बाद छिपकली का दिखना शुभता का संकेत है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी और कुबेर प्रसन्न होते हैं और तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 

 

8/9

सिक्का

धनतेरस पर अगर आपको कहीं सिक्का पड़ा मिल जाए तो यह भाग्य के लिए अच्छा माना जाता है. मान्यता है कि इसे तिजोरी में रखने से बरकत होती है.

9/9

डिस्क्लेमर

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link