Karwa Chauth 2024: बेटी के पहले करवाचौथ पर ससुराल भेजना है सामान, तो चेक कर लें ये लिस्ट कहीं छूट न जाए `बाया`

Karva Chauth 2024: करवाचौथ पर मायके से आने वाला सामान, आम तौर पर करवाचौथ की कथा से पहले पहुंच जाता है. इस दिन बहू भी अपनी सास को साड़ी और श्रृंगार की चीज़ें देती है, जिसे ओटी भरना कहते हैं.

प्रीति चौहान Wed, 16 Oct 2024-11:59 am,
1/12

Karva Chauth 2024

हिंदू धर्म में करवाचौथ का पर्व पति-पत्नी के प्यार और समर्पण का पर्व है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए निर्जला व्रत रखती है. करवा चौथ पति-पत्नी दोनों के रिश्ते को और मजबूत बनाने का भी एक अवसर है.  जो महिलाएं शादी के बाद पहली बार इस व्रत को करती हैं उनके लिए यह व्रत बहुत मायने रखता है. 

2/12

करवा चौथ कब?

इस वर्ष चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर 2024, रविवार को सुबह 6 बजकर 46 मिनट के बाद प्रारंभ होगी और इसका समापन 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा.

3/12

निर्जला व्रत

 इस निर्जला व्रत को सुबह सूर्योदय से पहले सरगी खाकर शुरु किया जाता है और रात में चंद्र दर्शन और अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण किया जाता है.

4/12

करवाचौथ का व्रत

करवाचौथ का व्रत सुगाहिन महिलाओं के लिए बहुत खास होता है. करवाचौथ पर विवाहित लड़की को उसके मायके से सामान भेजा जाता है. आइए जानते हैं वो कौन-कौन सी चीजें हैं वो करवाचौथ के व्रत में दी जाती है.

5/12

करवाचौथ पर मायके से क्या आता है?

शादी के बाद पड़ने वाला पहला करवाचौथ का व्रत पति-पत्नी  दोनों के लिए ही बहुत खास होता है.  करवाचौथ लड़की और उसके ससुराल वालों के लिए बहुत खास होता है. इस दौरान लड़की के लिए मायके से करवाचौथ के दिन सामान आता है.

6/12

मायके से आता है सामान

शादी के बाद पहली बार इस दौरान मायके से आने वाली चीजों का बहुत महत्व होता है. पहले करवाचौथ का सामान मायके से आना बहुत शुभ माना जाता है. इसमें सुहाग का सामान, साड़ी, आभूषण यह सभी चीजें करवाचौथ से पहले या करवाचौथ के दिन लड़की के घर देना होता है.

7/12

फल-मिठाई

ये फल, मिठाई, मठरी, ड्राई फ्रूट्स और भी बहुत कुछ हो सकता है. इसी के साथ परिवार वालों और रिश्तेदारों के लिए बर्तन औक कपड़े या अन्य सामान भी आता हैं. 

8/12

चावल और चीनी

लड़की के मायके पक्ष से लड़की और उसके पति के लिए कपड़े भी आते हैं. करवाचौथ पर चावल और चीनी भी जरूर दी जाती है. 

9/12

सरगी

सरगी का करवाचौथ के व्रत में बहुत महत्व होता है. सरगी में बाया और पोइया का होना जरुरी होता है. सास अपनी बहू को जो देती है उसे सरगी कहते हैं.

10/12

पोइया

बहू पूजा में मंसने के बाद जो सास को देती है उसे पोइया कहते हैं. इसमें सुहाग का सामान होता है. कपड़े, मिठरी,मेवे, मिठाई . इसमें आप सास की पसंद की चीजें रख सकती हैं. 

11/12

मायके से आता है बाया

करवाचौथ पर या इससे पहले बहु के मायके से जो सामान आता है उसे बाया कहा जाता है. इसमें मिठाइयां, मेवे, कपड़े, बर्तन, चावल आदि शामिल रहते हैं। यह सामान आमतौर पर करवा चौथ की कथा होने से पहले लड़की के घर पहुंचाया जाता है.

12/12

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link