Pitru Paksh 2024: पितृ पक्ष में पितरों के लिए रोज इन जगहों पर जरूर जलाएं दीपक, तरक्की चूमेगी कदम और घर में होगी पैसों की बारिश

Pitru Paksh 2024 Deepak Niyam: ऐसे में हमारा भी कर्तव्य बनता है कि हम हर संभव पितरों को प्रसन्न रखने का कार्य करें। ऐसे में आइए जानते हैं कि पितृपक्ष के दौरान किन-किन जगहों पर दीपक जलाने से पितर प्रसन्न होते हैं।

प्रीति चौहान Thu, 19 Sep 2024-2:48 pm,
1/10

pitru paksha 2024 Niyam

हिंदू धर्म में दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है. रोज दीपक या जोत जलाने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है और देवता प्रसन्‍न होते हैं. इसका महत्व पितृ पक्ष में और बढ़ जाता है. 

2/10

पितृ पक्ष 2024

17 सितंबर दिन मंगलवार से शुरू हो गए हैं. पितृ पक्ष में पितरों को प्रसन्न करने के लिए रोज दीपक जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करने से वे खुश होकर आशीर्वाद देते हैं और दोष से मुक्ति मिल सकती है. 

3/10

पितरों का भी आशीर्वाद

घर में सुख-शांति चाहते हैं तो देवताओं के साथ-साथ पितरों का भी आशीर्वाद जरूरी होता है. ऐसा माना जाता है कि पितर ही वो माध्यम हैं जो आपकी इच्छा को देवताओं तक पहुंचाने का काम करते हैं. 

4/10

रोज जलाएं दीपक

पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए और उनको प्रसन्‍न करने के लिए रोजाना इन 4 स्‍थानों पर दीपक जलाना बहुत ही अच्‍छा माना जाता है.  पितृ पक्ष में 15 दिनों तक रोज  इन स्‍थानों पर दीपक जलाने से आपको जल्‍द ही इसके शुभ प्रभाव दिखने लगेंगे. आइए जानते हैं कि पितृपक्ष के दौरान किन-किन जगहों पर दीपक जलाने से पितर प्रसन्न होते हैं.

5/10

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं

पितृ पक्ष में रोज शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे दीपक में काले तिल डालकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा कहा जाता है कि पीपल के पेड़ पर देवी-देवताओं के साथ ही पितरों का भी वास होता है, इसलिए पितृ पक्ष में रोजाना यहां दीपक जलाकर रखने से पूर्वजों का आशीर्वाद आपको मिलता है.

6/10

घर के मुख्य द्वार पर दीपक

घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाकर रखना बहुत ही शुभ माना जाता है.  पितृ पक्ष में इस स्थान पर शाम के समय दीपक जलाए. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती है. इसके साथ ही पितृ प्रसन्‍न होकर आपको सदैव सुखी और संपन्‍न रहने का आशीर्वाद देते हैं.  मुख्य द्वार से मां लक्ष्‍मी का भी प्रवेश होता है.

7/10

पितरों की तस्‍वीर के नीचे दीपक

घर में जिस जगह पर आपने अपने पितरों की तस्‍वीर लगाकर रखी हो उस स्‍थान पर आपको दीपक जरूर जलाना चाहिए.  इस उपाय को करने से आपके पितरों की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है और आपके घर में कभी अन्‍न और धन की कमी नहीं रहती है.

8/10

ईशान कोण में भी दीपक

पितृ पक्ष के दौरान घर के ईशान कोण में यानी कि अपने घर के उत्‍तर-पूर्व कोने में गाय के घी का दीपक जलाने से भी मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. इस उपाय को पूरे 15 दिन लगातार करने से आपके घर में सुख और सुविधाएं बढ़ने के साथ ही जीवन में सुकून मिलता है.

9/10

दक्षिण दिशा की ओर

गरुड़ पुराण में दक्षिण दिशा को यम की दिशा कहा गया है. ऐसा माना जाता है कि पितृपक्ष के दौरान पितर भी इसी दिशा से आतें हैं.  इसलिए पितृपक्ष के दौरान दक्षिण दिशा की ओर दीपक जलाना शुभ माना गया है. पितृपक्ष के 15 दिनों में रोजाना इस दिशा में चौमुखी दीपक जलाना चाहिए.

10/10

Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं-धार्मिक जानकारियों और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.  यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link