दिवाली पर घर पेंट कराने से पहले जान लें सही वास्तु नियम, ये रंग देते हैं मानसिक शांति और धन-दौलत

Vastu for Home Paint: दिवाली से पहले घरों में रंग रोगन (Whitewash) इसलिए कराया जाता है, ताकि घर सुंदर लगने के लिए साथ ही दिवाली पर लक्ष्मी जी के स्वागत के लिए तैयार रहे, लेकिन वास्तु नियमों को नजरअंदाज करने से धन और खुशियां आने के बजाय जाने लगें तो आइये जानते हैं घर में वास्तुनुसार कैसे रंग कराने चाहिये

प्रदीप कुमार राघव Thu, 17 Oct 2024-11:21 pm,
1/11

वास्तु शास्त्र में रंगों का महत्व

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर को सही रंगों से सजाने या रंगने से घर में रहने वाले लोगों को मानसिक शांति का अनुभव होता है. इतना ही नहीं किस दिशा की दीवार पर कौन-सा रंग सकारात्मक ऊर्जा देता है ये भी वास्तुशास्त्र में बताया गया है.  

2/11

पूर्व दिशा (East Direction)

दिवाली के शुभ अवसर पर पूर्व दिशा में सफेद रंग का प्रयोग करें. सफेद रंग पवित्रता, सकारात्मक ऊर्जा और मानसिक शांति का प्रतीक है. यह घर में उत्साह और प्रकाश लेकर आता है, खासकर उन घरों के लिए जिनका गेट पूर्व दिशा में होता है.  

3/11

पश्चिम दिशा (West Direction)

घर की पश्चिम दिशा को नीले रंग से सजाएं. नीला रंग शांति और स्थिरता का प्रतीक है, जो घर के माहौल को संतुलित करता है. यह रंग मानसिक स्थिरता और धैर्य को बढ़ाता है, जिससे दिवाली के दौरान सकारात्मकता बनी रहती है.

4/11

उत्तर दिशा (North Direction)

दिवाली पर घर के उत्तरी हिस्से में हरे रंग का प्रयोग करें. हरा रंग प्राकृतिकता और विकास का प्रतीक है, जो समृद्धि और नई ऊर्जा को बढ़ावा देता है. यह घर के सभी सदस्यों में ताजगी और नयापन लाता है.

5/11

दक्षिण दिशा (South Direction)

दक्षिण दिशा में लाल या गुलाबी रंग का इस्तेमाल करें. लाल रंग ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है, जबकि गुलाबी रंग प्रेम और भक्ति का प्रतीक माना जाता है. इन रंगों का प्रयोग दिवाली पर घर में उत्साह और खुशी भरने में मदद करता है.

6/11

दक्षिण-पश्चिम दिशा (South-West Direction)

इस दिशा में भूरे या गुलाबी रंग का उपयोग करें. ये रंग समृद्धि और स्थिरता का प्रतीक होते हैं, जो घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली लाते हैं. इस दिशा को सही रंगों से सजाने पर घर में शांति बनी रहती है.

7/11

उत्तर-पूर्व दिशा (North-East Direction)

इस दिशा के लिए पीला या हल्का नारंगी रंग उत्तम माना जाता है. ये रंग ज्ञान और समृद्धि को बढ़ावा देते हैं. दिवाली पर इस दिशा को इन रंगों से सजाने से घर में संतोष और ज्ञान की वृद्धि होती है.

8/11

उत्तर-पश्चिम दिशा (North-West Direction)

यहां सफेद और नीला रंग वास्तु के अनुसार उपयुक्त माने जाते हैं. सफेद रंग पवित्रता और शांति का प्रतीक है, जबकि नीला रंग स्थिरता और सामंजस्य को बढ़ाता है. इन रंगों का सही प्रयोग घर में संतुलन लाता है.

 

9/11

ईशान कोण (North-East Corner)

ईशान कोण को पीले या हल्के नारंगी रंग से सजाएं. यह रंग सकारात्मक सोच और समृद्धि की प्रेरणा देता है. इस दिशा में सही रंगों का प्रयोग घर में ज्ञान और आध्यात्मिकता को बढ़ावा देता है.

10/11

सुरक्षा और स्थिरता (Security and Stability)

घर के सुरक्षा और स्थिरता से जुड़े हिस्सों में पीला या मटमैला रंग सबसे अच्छा माना जाता है. ये रंग घर में संतुलन और स्थिरता बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे तनाव कम होता है और वातावरण सकारात्मक बनता है.

11/11

DISCLAIMER

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link