क्या दिवाली की रात कर सकते हैं संभोग, जानें क्या कहते हैं शास्त्र और मान्यताएं

Diwali 2024: मान्यता है कि दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा करने से धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है, लेकिन कुछ लोग भूलवश या जानबूझकर कई ऐसे काम कर बैठते हैं जिनसे मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं और फिर राजा भी रंक हो जाता है.

प्रदीप कुमार राघव Mon, 28 Oct 2024-5:46 pm,
1/10

लक्ष्मी पूजन से पहले स्नान अवश्य करें

दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा से पहले स्नान करना अति आवश्यक है. स्वच्छ वस्त्र पहनने के बाद ही फूल-पत्तियों का संग्रह करें, इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

2/10

पूजन में ताजे फूल ही प्रयोग करें

लक्ष्मी पूजन में ताजे फूलों का ही प्रयोग करें. एक दिन पहले के बासी या फ्रिज में रखे फूल मां लक्ष्मी को अर्पित न करें, इससे पूजा का प्रभाव कम होता है.

 

3/10

सकारात्मक सोच रखें

दीपावली का पर्व सकारात्मक सोच के साथ मनाएं. दीपावली पर अपने घर आए किसी भी व्यक्ति को खाली हाथ न जाने दें. चाहे वह भिखारी हो या कोई अन्य, अपनी सामर्थ्य के अनुसार उसे कुछ न कुछ अवश्य दें.

4/10

बुजुर्गों का आशीर्वाद लें

घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद दीपावली पर बहुत महत्वपूर्ण है. इस दिन उनका सम्मान करें और किसी प्रकार की अनादर की स्थिति न आने दें.

5/10

लक्ष्मी चालीसा और लक्ष्मी सूक्त पाठ करें

ऐसा माना जाता है कि दीपावली की रात मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. लक्ष्मीजी की कृपा पाने के लिए इस रात जागकर उनके मंत्रों, चालीसा, व लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें.

 

6/10

किसी भी प्रकार का नशा न करें

अक्सर कुछ लोगों में आदत होती है कि खुशी का अवसर हो या फिर कोई त्योहार वो दोस्तों के साथ शराब आदि की पार्टी करते हैं. लेकिन इस शुभ दिन किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें क्योंकि मां लक्ष्मी को नशा पसंद नहीं है. स्वच्छ और संयमित रहकर पूजा करें.

7/10

उपहार देने में भेदभाव न करें

दीपावली पर उपहार देने-लेने की परंपरा निभाएं, लेकिन इसमें कोई भेदभाव न रखें. शुद्ध हृदय से दिए गए उपहार मां लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करते हैं.

8/10

जुआ न खेलें

कई लोगों में इस दिन जुआ खेलने की परंपरा होती है, जो कि गलत है. दीपावली की रात जुआ खेलना अशुभ माना जाता है. यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन जुआ से दूर रहें. 

 

9/10

दिवाली की रात संभोग न करें

मान्यता है कि दीपावली के दिन देवी लक्ष्मी धरती पर आकर अपने भक्तों के घरों में विचरण करती हैं. इसलिए इस दिन अपनी पत्नी या किसी अन्य से संभोग नहीं करना चाहिए. इस दिन मन और कर्म से पवित्र रहना चाहिए.

10/10

Disclaimer

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link