Sawan Somwar 2023 Upay: सावन का महीना महादेव को अति प्रिय है. इस साल सावन के 8 सोमवार पड़ें जिनमें से आज अंतिम सोमवार है. आज साधक कुछ उपाय कर महादेव का आशीर्वाद पा सकते हैं. विधि-विधान से शिव परिवार की अगर साधक पूजा अर्चना करे तो शुभफल प्राप्त होता है. कहा जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती पृथ्वी पर आते हैं. ऐसे में शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से महादेव की पूजा करते हैं. सावन के इस अंतिम सोमवार को अगर कुछ उपाय किए जाएं तो इसके बहुत लाभ होते हैं और मनचाहा जीवनसाथी भी मिलता है. 

 

सावन के सोमवार पर करें उपाय

शादी में बाधा आती हो तो इस अंतिम सोमवार पर आप स्नान-ध्यान करें और फिर केसर मिले दूध से महादेव का अभिषेक करें, विवाह में आ रही बाधा का अंत होगा. 

 

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सावन के सोमवार तो भगवान शिव की पूरे मन से पूजा करें और जरूरतमंदों को दूध, दही, सफेद वस्त्र, मखाना व सफेद मिठाई दें.

 

सावन के अंतिम सोमवार साधक अगर भगवान शिव को पंचामृत अर्पित करे, उन्हें पांच नारियल चढ़ांएं. 'ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा' मंत्र का भी इसी दौरान जाप भी करें. मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और विवाह में आने वाली अड़चने दूर होंगी.

 

सावन के अंतिम सोमवार पर सुबह उठकर स्नान-ध्यान करें और मां पार्वती को सिंदूर अर्पित करें. इस अर्पित सिंदूर से अपने माथे पर तिलक लगाएं और इसी के साथ  ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः' मंत्र का जाप  करते रहें. विवाह से जुड़ी अड़चने दूर होंगी.

 

सावन के सोमवार को दान करना शुभ माना गया है. अंतिम सोमवार पर विवाहित महिलाओं को यदि साधक हरी चूड़िया,  हरे रंग की साड़ी दान कर तो लाभ होता है. विवाह में आ रही बाधा का अंत होगा. 

 

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की ZEEUPUK पुष्टि  नहीं करता है.


Watch: राखी को इतने दिनों से पहले कभी हाथ से ना उतारें, नहीं तो जान-माल को हो जाता है नुकसान