Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज का पर्व आने वाले 11 मार्च को मनाया जाएगा है. इस दिन अगर कुछ खास उपाय किए जाएं तो वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है. यह पर्व इतना खास है कि इस दिन अगर कुछ उपाय करें तो लव लाइफ में आई हर एक तरह की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. लव पार्टनर से शादी में अगर कोई दिक्कत आ रही है तो इससे जुड़े उपाय इस दिन किया जा सकता है जिससे कि विवाद बिना किसी विघ्न के हो सकें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर फुलेरा दूज मनाई जाती है. इस दिन राधा कृष्ण ने फूलों की होली खेली थी. इस त्योहार की ब्रज में खास रौनक देखने को मिलती है. 


उपायों को जान लें
फुलेरा दूज के दिन अगर सच्चे मन से भोजपत्र पर पीले रंग के चंदन से अपने प्रेमी का नाम लिखकर राधा-कृष्ण मंदिर में भगवान को अर्पित करें तो इस उपाय से लव लाइफ में चल आ रही परेशानियों का अंत होता है.


अगर घर की कन्या के विवाह में विलंब होता जा रहा है तो फुलेरा दूज पर “ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा”​​मंत्र का जाप करने से लाभ होगा.  108 बार इस मंत्र का जाप करना चाहिए.


शादी के बाद अगर पति-पत्नी के बीच बन नहीं रही है तो फुलेरा दूज के दिन गुलाबी रंग का बड़ा धागा राधा-कृष्ण के चरणों में सच्चे मन से अर्पिक करें और फिर प्साद के रूप में थोड़ी देर बाद उठाकर उसे अपने बेडरूम के बेड के चारों पावों में बांध दें. समस्या का अंत हो जाएगा.


श्रीकृष्ण और राधा रानी का इस दिन मालती या गुलाब के फूल से श्रृंगार करें या फिर गुलाब में इत्र लगाकर कान्हा के सामने इस दिन आठ अक्षरों वाले श्रीकृष्ण मंत्र "गोकुल नाथाय नमः" का जाप करें. इससे सभी इच्छाएं पूरी होती हैं.


फुलेरा दूज पर अगर श्रीकृष्ण को भक्त पीले वस्त्र, पीले फूल और गोपी चंदन चढा़एं तो अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त कर पाते हैं.