Sawan 2023: सावन महीने की शुरुआत मंगलवार 4 जुलाई 2023 से हो गई है. सावन माह में भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है. सावन माह का समापन 31 अगस्त को हो जाएगा. इस बार  सावन दो महीने का है. इसका कारण है सावन में अधिकमास लगा है. इसमें अधिकमास की अवधि 18 जुलाई से 16 अगस्त तक रहेगी. सावन के महीने में शिवजी की पूजा, जलाभिषेक के साथ ही सोमवारी व्रत काल धर्म शास्त्रों में विशेष महत्व बताया गया है. सावन में पड़ने वाले हर सोमवार को व्रत रखने का विधान है. आमतौर पर सावन में सोमवारी व्रत 4-5 होते हैं. लेकिन इस बार अधिकमास लगने के कारण सावन में कुल 8 सोमवार पड़ेंगे, जिसमें 4 सावन और 4 अधिकमास के होंगे.  शास्त्रों में व्रतों का बहुत महत्व बताया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Vastu Tips: घर में इन वास्तु शास्त्रों को किया इग्नोर तो हो जाएंगे कंगाल, कूड़ेदान को तो न करें बिलकुल नजरअंदाज


इन दिनों लोग विधि-विधान से पूजा करके शिव जी को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं.  वहीं शिव जी की अधिक कृपा पाने के लिए इस महीने में भक्तों को ऐसे कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए जिससे भगवान शिव शंकर खुश हो जाएं. भगवान भोले के प्रिय रंग के कपड़े पहनकर पूजा करेंगे तो महादेव आपकी हर मनोकामना पूरी कर देंगे. इस रिपोर्ट में जानते हैं कि सावन में पूजा करने के दौरान किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए...


सावन में किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए?
पुराणों और धर्म शास्त्रों में शिव जी को  सावन माह का देवता कहा जाता है. इस माह में वर्षा ऋतु होने के कारण पृथ्वी पर चारों  तरफ हरियाली छाई रहती है. हर ओर हरे-भरे पेड़ पौधे दिखाई देते हैं. इसलिए हरा रंग भोलेनाथ का प्रिय रंग माना जाता ह. यही कारण है कि भगवान भोले नाथ जी की पूजा में ज्यादातर लोग हरे रंग के कपड़े पहनते हैं.


हरा रंग शिवजी का प्रिय, इन रंगों का भी है महत्व
शिव जी की पूजा के दौरान आप हरे रंग के कपडों के अलावा संतरी, पीले, सफेद और लाल रंग के वस्त्र भी धारण कर सकते हैं.  धार्मिक शास्त्रों में इन रंगों को पूजा-पाठ के लिए उपयुक्त माना जाता है. सबसे जरूरी बात है कि आप महादेव की किस भाव से पूजा करते हैं.


नहीं पहने काले रंग के कपड़े
सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा के दौरान भूलकर भी काले रंग के वस्त्र नहीं पहनें. ऐसी मान्यता है कि ये रंग भोलेनाथ को अप्रिय हैं. इसी कारण आपने देखा होगा की भक्त काले रंग से दूर रहते हैं. इस रंग के वस्त्र पहनना पूजा में वर्जित माना जाता है.
 
नहीं पहने मैले-कुचैले कपड़े
सावन के पवित्र माह में शिव जी की पूजा के दौरान कभी भी मैले कपड़े नहीं पहनने चाहिए. ऐसा करने से पूजा का शुभ फल नहीं मिलता है.  सिर्फ शिव जी ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार की पूजा में साफ और धुले हुए कपड़ों को पहनना चाहिए.  ऐसा नहीं है कि  पूजा के लिए आप हमेशा  नए कपड़े खरीदें, बल्कि आप पुराने वस्त्रों को अच्छी तरह से धोकर पहनें.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.  


Sawan 2023: शिवलिंग पर बेलपत्र उल्टा चढ़ाएं या सीधा, यहां जानें चढ़ाने-तोड़ने के नियम


WATCH: कुंडली में खराब चंद्रमा के ये होते हैं संकेत, सावन में ये उपाय करने से दूर हो जाते हैं सारे दोष