Sawan 2023: सावन का महीना महादेव को अतिप्रिय है. माना जाता है कि इस महीने में भक्त भोलेनाथ की पूजा अर्चना करे तो बहुत शीघ्र भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. भगवान अपने भक्त को विशेष वरदान भी देते हैं. सावन का अंतिम दिन इस बार 30 अगस्त को पड़ रहा है और इस दिन पूर्णिमा व रक्षाबंधन त्योहार भी है. इस पर्व के साथ सावन का शुभ महीना समाप्त हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावन के महीने में कई ऐसे उपाय भी किए जाते हैं जिससे रुके हुए कार्य पूरे हो सकें. कई बार ऐसा होता है कि परिवार में कन्या के विवाह को लेकर लोग चिंतित होते हैं. ऐसे में यदि कन्या कुछ उपाय के साथ शिव पार्वती की आराधना करे तो विवाह संबंधी अड़चनें अवश्य दूर होते हैं. सावन के महीने में यदि शिवजी की पूजा के समय कुछ उपाय किए जाए तो व्यक्ति विवाह का वरदान पा सकता है. 


ये हैं उपाय--
1. युवक हो या युवती यदि सावन के महीने में भगवान शिव और मां पार्वती की सच्चे मन से आराधना करे तो शीघ्र ही विवाह के योग बनते हैं. 


2. स्वास्थ्य का भाव जिनकी कुंडली में कमजोर हो और जो लोग गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हों, यदि ऐसे लोग सावन के महीने में महादेव की पूजा कर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करवाए तो उन्हें आयु रक्षा का महादेव वरदान देते हैं.  


3. सावन में यदि शनि की पूजा अर्चना की जाए तो इसका विशेष लाभ मिलता है, यदि व्यक्ति सावन के महीने में शनिदेव की पूजा पूरे मन से करे तो शनिदेव प्रसन्न होते हैं और ऐसे भक्तों को धन, संपदा और समृद्धि का वरदान भी देते हैं. सावन में पड़ने वाले शनिवार को संपत शनिवार कहा गया है जिसे लेकर ऐसी मान्यता है कि इस दिन भक्त यदि पूजा अर्चना करे तो धन और संपत्ति की प्राप्ति होती है.


4. यदि किसी कुंडली में ग्रहण दोष हो, राहु केतु दोष हो या फिर गुरु चांडाल जैसे दोष हो तो भगवान शिव की सावन के महीने में पूजा करने से इनसे शीघ्र ही मुक्ति मिलती है.


और पढ़ें- Pratyusha Banerjee Birthday: प्रत्युषा बनर्जी ने 25 की उम्र में किया था सुसाइड, परिवार के लिए कमाने वालीं थीं अकेली   


और पढ़ें- UP News: अयोध्या समेत इन धार्मिक स्थलों के लिए यूपी के लोगों को मिलेंगी 250 नई इलेक्ट्रिक बसें, कई सुविधाओं से होंगी लैस  


Watch: शिवलिंग पर चढ़ाया जाने वाला बेलपत्र कैसे हो सकता है आपके लिए अशुभ, जानें क्या कहते हैं शास्त्र