Shardiya Navratri 2023 Day 5: नवरात्रि का पांचवा दिन मां दुर्गा के पांचवें रूप यानी देवी स्कंदमाता को समर्पित है. देवताओं के सेनापति स्कन्द कुमार यानी भगवान कार्तिकेय की माता देवी मां को एक और नाम स्कंदमाता से भी जाना जाता है. माता के विग्रह में स्कन्द जी बाल स्वरूप में माता की गोद में विराजते हैं. माता सफेद वर्ण में हैं और पद्मासना पर वो विराजमान हैं. नवरात्रि के पांचवें दिन यदि देवी स्कंदमाता से जुड़े कुछ विशेष उपाय करें तो जीवन में चल रही हर तरह की  समस्या का निवारण किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे पहले जानते हैं- सर्व बांधा निवारण मन्त्र जिसे जाप कर किसी भी तरह के बाधा को दूर किया जा सकता है. 
ये है मन्त्र- 

सर्वबाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः।
मनुष्यों मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः।|


उपाय- 1
विवाह में रुकावटें आने पर आज 36 लौंग और 6 कपूर के टुकड़े लेकर हल्दी और चावल मिलाए और इसी कपूर से मां दुर्गा को आहुति अर्पित करें. इससे पहले लौंग और कपूर पर बाधा निवारण मन्त्र का जाप कुल ग्यारह माला करें. 


उपाय- 2 
संतान प्राप्ति की इच्छा पूर्ति के लिए लौंग और कपूर में अनार के दाने मिलाएं और मां दुर्गा को आहुति दें. आहुति से पहले पांच माला बाधा निवारण मन्त्र सामग्री पर जरूर जाप करें.


उपाय- 3 
कारोबार ठीक से चलाने के लिए आप लौंग और कपूर में अमलताश के फूल को मिला दें, यह फूल न हो तो पिला फूल मिलाए और माता को आहुति दें. आहुति से पहले बाधा निवारण मन्त्र की एक माला का सामग्री पर जाप करें. कारोबर की स्थिति सुधरेगी. 


उपाय- 4 
स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी होने पर 152 लौंग व 42 कपूर के टुकड़े लें और इसे नारियल की गिरी, शहद व मिश्री में मिलाएं और माता को आहुति दें. आहुति से पहले बाधा निवारण मन्त्र की पांच माला सामग्री पर जाप करें. सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.


उपाय- 5 
सम्पति सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए लौंग और कपूर में गुड और खीर मिलाए और माता को आहुति दे. इससे पहले बाधा निवारण मन्त्र की दो माला जाप करें. 


उपाय- 6
नवरात्रि के दौरान अगर पीपल के पेड़ के नीचे की मिट्टी घर लाकर मिट्टी पर दूध, दही, घी, अक्षत, रोली चढ़ाएं और उसी के सामने दीप जलाएं और बाधा निवारण मंत्र की एक माला जप करें. दूसरे दिन मिट्टी को वहीं उसी पेड़ के नीचे रख आएं तो सभी बाधाएं दूर होंगी.


और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: निकल रहे हैं घर से बाहर, उससे पहले जान लीजिए ईंधन के नए दाम, यूपी में जारी हो चुकी है पेट्रोल-डीजल की कीमतें


Watch: दिल्ली में सुनसान राहों पर सावधान, गला घोटू गैंग दे रहा लूट की वारदातों को अंजाम