Shukrawar Upay: सनातन धर्म में शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी और शुक्र देव के लिए समर्पित है. मां लक्ष्मी धन-वैभव, ऐश्वर्य की देवी हैं और शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की यदि विधिवत पूजा की जाए और कुछ उपाय किए जाएं तो इसके अनेक लाभ होते हैं. वहीं शुक्र ग्रह संबंधी कुछ उपाय कर कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है और कुंडली में शुक्र की स्थिति सही की जा सकती है. शुक्रदेव को भी आकर्षण, ऐश्वर्य, धन, प्रेम का कारक माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुक्रवार के उपाय
कमल का फूल

शुक्रवार को सुबह सवेरे उठकर स्नान कर लें और सफेद रंग का वस्त्र धारण कर लें. फिर पूरे विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन पर कमल का फूल पूरे मन से अर्पित करें. 


नीम के पेड़ को जल चढ़ाएं
मां दुर्गा का स्वरूप नीम का पेड़ माना गया है ऐसे में नीमारी देवी के नाम से भी इस पेड़ को जाना जाता है. ग्रह दोष से यह निजात दिलाती है और शुक्रवार को स्नान आदि कर नीम के पेड़ में यदि जल अर्पित किया जाए तो शुभ फल प्राप्त होते हैं.


सफेद वस्तु का दान 
शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करें और फिर सफेद रंग के वस्तुओं का दान करें. इसस मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होंगी. सफेद वस्त्र, चावल और आटा, चीनी, दूध आदि का दान शुभ होता है.


शुक्र देव को ऐसे करें प्रसन्न
शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को 108 बार इन मंत्र ता जाप करें. मंत्र है-  ॐ शुं शुक्राय नम: या ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं।


चीनी वाला उपाय
अपके हर काम में अड़चन आते ही रहते हैं तो शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करें और काली चींटियों को भोजन के रूप में चीनी खिलाएं. इस उपाय से लाभ होगा. 


डिसक्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य हैं. सटीकता या विश्वसनीयता की हल गारंटी नहीं लेते. किसी उपाय को विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही अपनाएं. 
है.


और पढ़ें-  UP Weather Update : पश्चिमी यूपी में दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्टिव, इन जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी


WATCH: कार के नीचे आने के बाद भी उठकर घर चला गया बच्चा, देखें हैरान कर देने वाला CCTV Video