Neem Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि पेड़-पौधे, फूलों का मनुष्यों से बहुत गहरा संबंध है. कई पेड़ों में ईश्वर होने की मान्यता है और पूरे मन से भक्त पेड़ों की पूजा भी करते हैं. पेड़-पौधे अगर घर या उसके पास एकदम ठीक दिशा में लगाए जाएं तो घर का वास्तु दोष तो दूर होता ही है इसके साथ ही कई परेशानियां भी दूर होती है. इसी तरह का एक पेड़ है कड़वा नीम का पेड़ जिसे घर के पास लगाने के अनेक फायदे होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

औषधीय गुणों वाले नीम के पेड़ का बहुत धार्मिक महत्व है. शनि, राहु-केतु की पीड़ा से यह पेड़ मुक्ति दिलाता है अगर घर के पास इसे सही दिशा और जगह पर लगाया जाए. नीम के पेड़ के चमत्कारी फायदे जानते हैं.


नीम के पेड़ लगाने की सही दिशा (Neem Tree Right Direction)
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नीम का सीधा संबंध मंगल ग्रह से होता है और इसका संबंध केतु और शनि ग्रह से भी बताया जाता है. नीम का पेड़ लगाने के लिए घर के बाहर दक्षिण दिशा को सही माना गया है. इससे घर में बरकत होता है.


वास्तु दोष (Vastu Dosh Neem Upay)
नीम के पेड़ को हिंदू धर्म में नीमाड़ी देवी के रूप में पूजा की जाती है. माना जाता है कि नीम की लकड़ियों से अगर हवन कराई जाए तो घर का वास्तु दोष नष्ट होता है. घर में नीम की सूखी पत्तियों का अगर हर दिन धुआं करें तो नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. परिवार में सुख-शांति का वास होता है और घर के सदस्य आरोग्य की प्राप्ति करते हैं. इसके अलावा पितर दोष का भी नष्ट होता है. 


शनि दोष से मुक्ति
नीम की लकड़ियों से अगर घर में हवन कराएं तो शनि ग्रह को शांत किया जा सकता है. सप्ताह में अगर एक बार भी हवन कराएं और उसमें नीम की लकड़ी उपयोग में लाएंत तो लाभ होगा. नीम की लड़की से बनी माला अगर रविवार के दिन पहनते हैं तो शनि की महादशा के अशुभ फल टल जाते हैं. 


मंगल की शांति
मंगल ग्रह का स्वरूप नीम के पेड़ को माना गया है. इस पेड़ में जल हर दिन जल चढ़ाने से हनुमान जी जातक पर कृपा करते हैं. ये उपाय नियमित रूप से तो मंगल के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है. 


केतु को करे शांत 
कुंडली में केतु ग्रह को अगर शांत करना है तो नीम की पत्तियां या फिर उसका रस निकालें और पानी में मिलाकर नहा लें, इस उपाय को हर दिन करें. जीवन की हर समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा.


मकर-कुंभ राशि 
मकर और कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि है जिसे प्रसन्न करने के लिए घर में नीम का पेड़ लगाना चाहिए. इन राशि के जातक को इससे काफी लाभ होगा और घर से धन संबंधी परेशानी दूर होगी और तरक्की की राह खुलेगी.