Ratha Saptami 2024: सनातन धर्म में रथ सप्तमी त्योहार का बहुत महत्व बताया गया है. साल का पहला पर्व मकर संक्रांति होता है और फरवरी में रथ सप्तमी आता है जिसका अपना ही महत्व है. हर वर्ष माघ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली सप्तमी तिथि को रथ सप्तमी के रूप में मनाया जाता है. रथ सप्तमी के दिन सूर्य भगवान की पूजा की जाती है. भानु सप्तमी के साथ ही अचला सप्तमी के रूप में जाना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रथ सप्तमी 2024 कब है?
पंचांग की माने तो सप्तमी तिथि 15 फरवरी को सुबह के समय 10.12 मिनट से लेकर 16 फरवरी के दिन सुबह 08.54 मिनट तक रहने वाली है. उदयतिथि के मुताबिक रथ सप्तमी 16 फरवरी के दिन मनाया जाएगा. 


रथ सप्तमी 2024 के दिन स्नान मुहूर्त
रथ सप्तमी के दिन स्नान मुहूर्त की बात करें तो सुबह 05.17 मिनट से 06.59 मिनट के बीच के समय में इस दिन पवित्र नदी में स्नान करना शुभ होगा. स्नान और दान का महत्व है. 


रथ सप्तमी 2024 के लिए शुभ योग
रथ सप्तमी के दिन दोपहर के 03.18 मिनट तक ब्रह्म योग बन रहा है. इंद्र योग भी इस दिन बन रहा है. मान्यता है कि भद्रा स्वर्ग में रथ सप्तमी के दिन निवास करती हैं पृथ्वी के लोगों का कल्याण करती हैं. 


रथ सप्तमी 2024 की पूजा विधि जाने
रथ सप्तमी 2024 के दिन सुबह जल्दी उठ जाएं और सूर्य देव को पूरे मन से नमस्कार करें. जल में अक्षत, रोली, हल्की के अलावा लाल फूल मिलाएं और अर्घ्य भी अर्पित करें.  इस दिन पीले रंग के कपड़े धारण करें. सूर्य चालीसा या सूर्य कवच का पूरे मन से पाठ करें.


रथ सप्तमी के दिन करें इन मंत्रों का सच्चे मन से जाप


ओम ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः।


ओम घृणि सूर्याय नमः।


ओम भास्कराय नम:।


ओम आदित्याय नम:।


ओम मित्राय नम:।


डिसक्लेमर


'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी ZEEUPUK नहीं लेता है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं के अलाव धर्मग्रंथों से संबंधित है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की हम जिम्मेदारी नहीं लेते है. उपयोगकर्ता या पाठक एक्पर्ट से सलाह लें.


और पढ़ें- Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं? यहां जानें