Pressure Cooker: आमतौर पर लोग जल्दी या कम समय में खाना पकाने के लिए अक्सर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हैं. आप इसमें आसानी से खाना बना सकते हैं. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें प्रेशर कुकर में नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि यह सेहत के लिए नुकसान देह हो सकता है. दरअसल, खाना पकाना न सिर्फ एक कला है बल्कि विज्ञान से भी जुड़ा है. आज आपको बताते हैं खाना पकाने के पीछे के विज्ञान के बारे में. विज्ञान के अनुसार हमें प्रेशर कुकर में खाना क्यों नहीं पकाना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरे पत्ते वाली सब्जियां
साग, पालक, केल और कोलार्ड हरी सब्जियों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है. इस उच्च तापमान में पकाने से इसमें विषैले नाइट्रोसामाइन की मात्रा बढ़ जाती है. इन सब्जियों को प्रेशर कुकर में पकाने से मना किया जाता है, क्योंकि इनमें नाइट्रेट की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे गर्मी के कारण नाइट्रोसेमिन का खतरा बढ़ जाता है.


चावल
चावल को अक्सर गर्म तापमान में पकाया जाता है. अगर इसे ठीक से पकाकर न खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. प्रेशर कुकर में चावल पकाते समय मात्रा का ध्यान रखें.


फलियां
बीन्स में लेक्टिन होता है, जो बहुत जहरीला होता है. अगर इसे ठीक से न पकाया जाए तो यह पेट संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसे प्रेशर कुकर में पकाने से यह टूटने लगता हैं, जिससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.


डेयरी उत्पाद
दूध, दही और पनीर जैसी वस्तुओं को गलती से भी प्रेशर कुकर में नहीं पकाना चाहिए, क्योंकि इससे कुकर यह फट सकता है. साथ ही इससे स्वाद भी काफी हद तक प्रभावित हो सकता है.


हर रोज सौंफ का दूध पियो, मुंह से लेकर पेट तक इन बीमारियों से दूर रहो


फल


सेब और नाशपाती को गलती से भी प्रेशर कुकर में न पकाएं, क्योंकि इसका पोषण पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है. फलों को बेकिंग या पोचिंग के माध्यम से पकाना सबसे अच्छा है.


Watch: यूपी ATS ने 10 दिन की रिमांड पर लिया ISI का जासूस, लखनऊ से हुई थी गिरफ्तारी