Brown Bread : सुबह-सुबह अधिकांश घरों में ब्रेकफास्‍ट के लिए लोग ब्रेड अंडा खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग व्‍हाइट ब्रेड शौक से खाते हैं तो कुछ ब्राउन ब्रेड. कई लोगों का मानना है कि सामान्‍य ब्रेड की तुलना में ब्राउन ब्रेड सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल है कि क्‍या ये बात वाकई सही है? इन दोनों ब्रेड की बात की जाए तो किसी हद तक यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप इन ब्रेड का सेवन किस तरह करते हैं. चलिए हम यह जानते हैं कि सही ब्रेड का चुनाव कैसे करें और इसे हेल्‍दी डाइट के रूप में इसका किस तरह सेवन करें.


सही ब्रेड का कैसे करें चुनाव


यदि आप ब्रेड खाना पसंद करते हैं तो उस ब्रेड का ही चुनाव करें, जिसमें भरपूर फाइबर यानी 100 फीसदी होल ग्रेन या स्‍प्राउट ग्रेन का इस्‍तेमाल किया गया हो. आप फ्लेक्‍स, ओट्स आदि ब्रेड का चुनाव भी कर सकते हैं. आप जब भी बाजार से ब्रेड खरीदें तो उसकी पैकेजिंग पर लिखे इंग्रेडिएंट को अवश्य पढ़ें. यदि इसमें सोडियम, कलर या चीनी का उपयोग किया गया है तो ये सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. ब्राउन ब्रेड को भूरा रंग देने के लिए कई कंपनियां रंग का इस्‍तेमाल करती हैं जो हानिकारक हो सकता है.


ऐसे बनाएं हेल्थी


यदि आपको ब्रेड पसंद करते हैं तो आप इसे हेल्‍दी तरीके से ही डाइट में शामिल करें तो अच्छा रहेगा. इसके लिए आप साथ में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड का कॉम्बिनेशन बनाएं और‍ इसका सेवन करें. मसलन, ब्रेड के साथ अंडा, पर्याप्त सलाद अवश्य खाएं. आप दूध, पीनट बटर भी ले सकते हैं.


क्‍या होता है ब्राउन ब्रेड
ब्राउन ब्रेड खड़े गेहूं के आटे से बनाई जाती है. इसे बनाने के लिए आटे में मौजूद चोकर को हटाया नहीं जाता है. इसलिए इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. खड़े गेहूं के आटे से बनी होने की वजह से यह अधिक पौष्टिकता से भरा होता है. इसमें सामान्‍य ब्रेड के मुकाबले अधिक फाइबर और पोषक तत्व मौजूद होते हैं.


अधिक फाइबर के कारण यह सफेद ब्रेड जितना मुलायम नहीं होता. इसकी वजह इसका अधिक प्रोसस ना किया जाना होता है. इसमें विटामिन और पोषक तत्व को अलग से मिलाने की जरूरत नहीं पड़ती. क्‍योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से ही अधिक मात्रा में खनिज पाया जाता है.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Watch: राखी को इतने दिनों से पहले कभी हाथ से ना उतारें, नहीं तो जान-माल को हो जाता है नुकसान