Benefits Of Moringa Tea: यदि आपको दूध वाली चाय नुकसान करती है तो आप मोरिंगा टी आजमा सकते हैं. यह  सहजन के पेड़ की पत्तियों से बनी चाय है. ब्लैक और ग्रीन टी की तरह ही इस चाय को पीने के भी कई फायदे हैं. मोरिंगा चाय का इस्तेमाल सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में अलग-अलग तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. बीते कुछ सालों में अपने हेल्थ बेनिफिट्स की वजह से इस चाय को खूब पसंद किया जा रहा है. मोरिंगा टी को 'मिरेकल' यानी 'चमत्कारिक चाय' भी कहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोरिंगा चाय के फायदे
1. वजन घटाए: मोरिंगा चाय शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट के अब्जॉर्प्शन को कम करके वजन को घटाने में मदद करती है. इस चाय में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. मोरिंगा टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है. 


2. ब्लड प्रेशर संतुलित करे: मोरिंगा टी ब्लड प्रेशर संतुलित करने में मददगार है. जर्नल ऑफ ह्यूमन हाइपरटेंशन में पब्लिश एक स्टडी में यह पाया गया है कि मोरिंगा चाय पीने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों में कमी आ सकती है. 


3. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: मोरिंगा टी में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड सहित पॉवरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स होते हैं. ये कंपाउंड्स पूरे बॉडी में सूजन को कम करने में हेल्प करते हैं, जो दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा पैदा कर सकता है. 


4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: मोरिंगा टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. इस चाय में विटामिन C की भी अच्छी मात्रा होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करती है.


5. कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर: मोरिंगा टी विटामिन A और C के अलावा कैल्शियम, पोटेशियम सहित कई विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स होती है. इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH: अचानक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर पंहुचे अक्षय कुमार, ये क्रिक्रेट भी दिखे साथ