Oregano Leaves Benefits : हमारी रसोई में आजवाइन की खास अहमियत होती है. सब्जियों, दाल, रायता से लेकर न जाने कितने पकवान को यह लजीज बनाती है. इसके अलावा यह कई बीमारियों से भी हमें बचाती है. खासतौर पर पेट दर्द में तो तुरंत राहत देती है. लेकिन इसमें पाए जाने वाले तत्व इसके कई अन्य फायदे भी लेकर आते हैं. अजवाइन पत्तियों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. अजवाइन का सदियों से इस्तेमाल किया जाता है. बाजवूद इसके इसके गुणों से बहुत से लोग अभी भी अनजान हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजवाइन का नियमित सेवन कई बड़े फायदे देता है. अजवाइन और इसकी पत्तियों में मौजूद कंपाउंड्स कैंसर के खतरे को भी घटाने में मदद करते हैं. मांसपेशियों में दर्द, क्रैंपिंग, डायरिया, सर्दी जैसी समस्याओं में भी अजवाइन का उपयोग लाभकारी होता है. आइए जानते हैं अजवाइन की पत्तियों के फायदे.


डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
बदली जीवनशैली का असर सेहत पर भी पड़ा है. डायबिटीज अब बड़ों को ही नहीं युवाओं को भी कम उम्र में शिकार बना रही है. कई लोग तेजी से टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज में शुगर लेवल का घटना-बढ़ना कई बार जानलेवा हो जाता है. ऐसे में अजवाइन की पत्तियों का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे कंपाउड मौजूद होते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार हो सकते हैं. कई रिसर्च में दावा किया गया है कि अजवाइन इंसुलिन रेसिस्टेंस को बेहतर बनाती है. इसके साथ ही लिवर और किडनी में टिश्यू को रिस्टोर करती है.


डिप्रेशन 
भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है. कम उम्र में ही लोग तनाव के शिकार होने लगे हैं. तनाव ज्यादा बढ़ने पर गंभीर रूप ले लेता है. ऐसे में अजवाइन और इसकी पत्तियों और अजवाइन तेल का सेवन लाभकारी हो सकता है. खासतौर पर अजवाइन के तेल में स्टडी के दौरान डिप्रेशन को कम करने वाले तत्व पाए गए हैं.


कैंसर से बचाव 
कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिसका पूरी तरह से इलाज आज तक संभव नहीं हो सका है. कैंसर की पहचान अगर सही समय पर न हो तो ये जानलेवा साबित होता है. रिसर्च में ये पाया गया है कि अजवाइन में मौजूद कुछ सूक्ष्म पोषक तत्व में एंटी-कैंसर गुण मौजद होती हैं. ये कोशिकाओं के डीएनए में होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है.


अजवाइन के अन्य फायदे
सर्दी, जुकाम,अस्थमा,एलर्जी,ब्रोंकाइटिस,रुमेटाइड अर्थराइटिस,यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन,हाई कोलेस्ट्रॉल


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH: सीमा की तरह सीमा पार से आई जूली, मुरादाबाद के अजय के साथ कर दिया रौंगटे खड़े कर देने वाला कांड