Jamun Seeds Benefits : भीषण गर्मी के बीच जामुन बाजार में आ चुकी है. जामुन स्‍वादिष्‍ट के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. हालांकि इसकी गुठलियों से होने वाले फायदे कम ही लोग जानते हैं. जामुन की गुठलियों में फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो आइये जानते हैं जामुन की गुठलियों से होने वाले फायदे कौन-कौन से हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुठलियां सुखाकर बना लें पाउडर 
हम सभी जामुन खाने के बाद गुठलियां फेंक देते हैं. अगर इन्‍हीं गुठलियों को फेंकने के बजाय धूप में सुखा लीजिए तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. जामुन की गुठलियों को पीसकर पाउडर बना लें और किसी साफ डिब्बे में रख लें. इसका सेवन दूध, सलाद के साथ कर सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, जामुन की गुठलियां डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. ये रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती हैं.


इंसुलिन का स्‍तर बढ़ जाता है 
जामुन की गुठलियों में मौजूद जंबोलिन और जाम्बोसीन नामक तत्व होते हैं, जो रक्त शर्करा को धीमा करते हैं और शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं. इस फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इनमें एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. 


लिवर के लिए फायदेमंद
गुठलियों में मौजूद एंटीआक्सीडेंट गुण लिवर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं. इसके अलावा जामुन के बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, जो लिवर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. गुठलियों में एलाजिक एसिड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड प्रेशर के तेजी से उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने में सहायक है. इससे बीपी भी नियंत्रित रहता है. 


WTC Final 2023: ओवल में पाकिस्तानियों ने लगाए कोहली-कोहली के नारे, बोले- जीतेगा तो इंडिया ही.