चाहते है 100 साल जीना तो तुरंत छोड़े सुबह की ये 5 आदतें

बदलते दौर में बहुत सारी बीमारियां हमारी लाइफस्टाइल की वजह से होती है. अगर हम अपने लाइफस्टाइल की बात करें, तो 10-15 साल में हमारी लाइफस्टाइल बहुत तेजी से बदली है. इसमें हमारा रहन-सहन, खान- पान जैसी आदतों में तो बहुत बदलाव आ गई है. देर रात भोजन करना, रात को लेट तक जागना और फिर सुबह लेट तक सोना, ये सारी आदते कई बड़ी बीमारियों को न्योता देती है. खासकर आजकल के जो युवा है उनमें देर तक सोने की तो एक चलन सी हो गई है. चलिए आज हम आपको सुबह जल्दी उठने के फायदे बताते हैं.

Wed, 22 Nov 2023-7:08 pm,
1/6

तनाव दूर रहेगा

सुबह देरी से जागने पर हमारी दिनचर्या देर से शुरू होती है. उठते ही भागदौड़ शुरू हो जाती है. ऑफिस देर से पहुंचने से काम का सारा प्रेशर सिर पर आ जाता है. जिससे तनाव बढ़ता है. ऐसे में आप जल्दी जागते हैं, तो इससे सारे काम समय पर और आराम से पूरे कर सकते हैं.

2/6

हेल्दी हार्ट

अनहेल्दी लाइफस्टाइल हार्ट की बीमारियों को न्योता देता है. ऐसे में सुबह जल्दी उठने की आदत और व्यायाम करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और दिल स्वस्थ रहता है.

 

3/6

स्वस्थ फेफड़े

सुबह की ताजा हवा में सांस लेने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. लंग्स को स्वस्थ रखने के लिए सुबह खुली हवा में व्यायाम करना चाहिए. ऐसे में आपको सुबह किसी खुली जगह पर जाकर गहरी और लंबी सांस लेना चाहिए. फ्रेश एयर जाएगी तो फेफड़ा स्वस्थ रहेगा.

 

4/6

मानसिक बीमारियों से निजात

सुबह जल्दी जागने का एक फायदा ये है कि आप दिनभर की प्लानिंग सही ढंग से कर पाते हैं. इससे दिमाग पर दबाव नहीं पड़ता है. जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. सुबह जल्दी जागने से ब्रेन हैमरेज जैसी बीमारी के खतरे से छुटकारा मिलता है.

5/6

मोटापा कम होगा

सुबह जल्दी जागने का एक फायदा ये भी है कि आपको व्यायाम करने का अतरिक्त समय मिल जाता है. इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और दिनभर एनर्जी बनी रहती है. मोटापे से भी निजात मिलता है.

6/6

disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link