आंत की बीमारी में पिएं इस फल की चाय, हरदम रहेंगे चुस्त दुरुस्त

Health benefits of kombucha:कोम्बुचा एक मीठा, फर्मेंटेड ड्रिंक है, यह चाय बैक्टीरिया और चीनी से बनाया जाता है. किणवन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मिश्रण को कुछ समय के लिए अलग रखा जाता है. इस प्रक्रिया के दौरान कोम्बुचा पेय में स्वस्थ बैक्टीरिया और एसिड बनते हैं.

Tue, 28 Nov 2023-5:52 pm,
1/8

प्रोबायोटिक

कोम्बुचा अन्य फर्मेंटेड फूड्स की तरह प्रोबायोटिक से भरपूर होता है, जो आंत के स्वस्थ्य रखता है.  प्रोबायोटिक बैक्टीरिया वाले फूड्स आंत के लिए लाभदायक होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से प्रोबायोटिक्स से भरपूर आहार खाने से डायरिया, सूजन और चिड़चिड़ापन जैसी स्थिती से मदद मिलती है.

2/8

एंटीऑक्सीडेंट

कोम्बुचा में एंटीऑक्सीडेंट गुण विद्यमान होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने का कार्य करती है.  

 

3/8

मेटाबॉलिज्म

कोम्बुचा के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक यह कि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन कम करने को देख रहे हैं,तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

4/8

हार्ट संबंधी

हमारे आसपास आए दिन हार्ट संबंधी बीमारी बढ़ती जा रही है. इस बीमारी में इस समय कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है. ये अब युवाओं को ज्यादा हानि पहुंचा रही है. कोम्बुचा के सेवन से शरीर में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बना रहता है.

 

5/8

अवसाद

अवसाद के समय कोम्बुचा का सेवन बेहद उपयोगी माना जाता है. कोम्बुचा के नियमित सेवन से मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. 

 

6/8

कब्ज को दूर करने में मददगार

प्रोबायोटिक आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यही वजह है कि लोग कोम्बुचा चाय पीना पसंद करते हैं. कोम्बुचा चाय का सेवन करने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया का जन्म होता है.

7/8

पुरानी सूजन

पुरानी से पुरानी सूजन से जोड़ो में दर्द, एलर्जी, आंत की समस्याएं सांस की समस्याए, हृदय रोग आदि हो सकते हैं. कोम्बुचा किसी बीमारी का इलाज नहीं करता है, लेकिन इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं.

8/8

disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link