Chinese vs Desi Garlic: चाइनीज लहसुन और देसी लहसुन में कैसे करें पहचान, क्या हैं फायदे नुकसान

Chinese and Desi Garlic: चीनी लहसुन आमतौर पर देसी लहसुन के मुकाबले छोटे होते हैं. वह हल्के सफेद और हल्के गुलाबी रंगत लिए हुए होते हैं. दूसरी तरफ देसी लहसुन साइज में बड़े होते हैं और उनका रंग सफेद या फिर क्रीम कलर का होता है. दोनों के सुगंध में भी फर्क है. देसी लहसुन की गंध बहुत तेज होती है जबकि चाइनीज लहसुन की गंध हल्की होती है.

प्रीति चौहान Sat, 28 Sep 2024-11:47 am,
1/10

खूबसूरत दिखने वाला लहसुन

क्या आपने बड़ा और खूबसूरत दिखने वाला लहसुन खरीदकर घर के खाने में इस्तेमाल किया है. यदि हां तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि यह चाइनीज लहसुन है. जो लखनऊ समेत राज्य के अधिकांश जिलों के सभी सब्जी बाजारों तक पहुंच चुका है. 

2/10

धड़ल्ले से बिक रहा

इन दिनों भारतीय बाजार में चीनी लहसुन (Banned Chinese Garlic) धड़ल्ले से बिक रहे हैं जो साल 2014 से ही भारत में बैन हैं.अब चाइनीज लहसुन को तलाशने में न सिर्फ खाद्य विभाग बल्कि यूपी एसटीएफ भी सब्जी मंडियों के चक्कर लगा रही है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इसका संज्ञान लिया हैं.  

3/10

अंतर नहीं होता पता

इसकी बिक्री के पीछे असल वजह ये है कि खरीदने वाले लोग देसी लहसुन और इसमें अंतर ही नहीं कर पाते. आइए जानते हैं कि कैसे आप आसानी से चाइनीज और देसी लहसुन का पता लगा सकते हैं.

4/10

साइज में अंतर

आप जब भी मंडी से लहसुन खरीदें तो ध्‍यान रखें कि लहसुन की गांठ का साइज छोटा हो, क्‍योंकि देसी लहसुन, चाइनीज गार्लिक के मुकाबले कुछ छोटा होता है. 

5/10

बारीक कलियां

देसी लहसुन की कलियां या तुरी बारीक और पतली-पतली होती हैं वहीं चाइनीज लहसुन की कलियां खिली हुईं और देसी से ज्यादा मोटी होती हैं. इसकी गांठों पर काफी दाग-धब्बे होते हैं.

6/10

रंग में अंतर

चाइनीज लहसुन दिखने में सफेद और चमकदार होता है क्योंकि इसमें कैमिकल्‍स का इस्‍तेमाल होाता है.जबकि देसी लहसुन कुछ क्रीम या पीलापन लिए हुए होता है. इसकी कलियों को रगड़ने पर हाथ पर हल्की चिपचिपाहट सी होती है. 

7/10

खुशबू में अंतर

आप लहसुन खरीदें तो गांठ की एक कली को तोड़कर सूंघें. देसी लहसुन की गंध तेज और तीखी होती है, जबकि चाइनीज लहसुन में इतनी तेज गंध नहीं आती है.

8/10

छीलने में आसान

चाइनीज लहसुन बहुत आसानी से छिल जाता है, इसलिए महिलाएं अक्‍सर मंडियों से इसे ही खरीदती हैं.देसी लहसुन बारीक और पतली कलियों के चलते छीलना थोड़ा मुश्किल होता है.

9/10

चाइनीज लहसुन क्‍यों खराब

चीन लहसुन का उत्‍पादन बड़े पैमाने पर करता है. यहां लहसुन को उगाने और सहेजने सिंथेटिक पदार्थों का प्रयोग किया जाता है जो सेहत के लिहाज से खतरनाक है. चाइनीज लहसुन में जिंक और आर्सेनिक जैसी हानिकारक धातुएं भी होती हैं, यह कैंसर का कारण है.

10/10

लहसुन साल 2014 से ही बैन

यही वजह है कि भारत में चीनी लहसुन साल 2014 से ही बैन है. इस लहसुन को खाने से पेट की बीमारियां जैसे अल्‍सर, इन्‍फेक्‍शन आदि होने का खतरा रहता है. साथ ही किडनी पर भी यह लहसुन बुरा असर डालता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link