Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज के फायदे ही फायदे, कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी के रोगों के इलाज में असरदार

Payaya Seed Benefits: पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, ये बात तो हम सभी जानते हैं. लेकिन पपीते के बीजों के फायदे के बारे में क्या आप जानते हैं?

प्रीति चौहान Wed, 19 Jul 2023-12:53 pm,
1/8

फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत

Papaya Seed Benefits:  पपीते के बीज फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. इसके अतिरिक्त, उनमें जस्ता,  मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम,आयरन और कैल्शियम सहित विटामिन और खनिज शामिल हैं.  ये सभी पोषक तत्व आपकी हेल्थ को तो बढ़ाते हैं साथ ही बीमारियों को भी दूर रखते हैं.

2/8

नेचुरल बर्थ कंट्रोल

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीज नेचुरल कॉन्ट्रेसेप्टिव की तरह कार्य करते हैं. अगर कपल प्रेगनेंसी नहीं चाहते हैं और इससे बचने के लिए दवा भी नहीं खाना चाहते हैं तो पपीते के बीज अच्छा जरिया हो सकता है. लेकिन इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

 

 

3/8

कब्ज और पाचन के लिए लाभकारी

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीज में कारपेन नामक पदार्थ होता है जो आपकी आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को मारता है, कब्ज से बचाता है और आपके पाचन तंत्र के सही रखता है.

 

4/8

कोलेस्ट्रॉल रहेगा सामान्य

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीज खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है.  इनमें ओलिक एसिड और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं. ये फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है.

 

5/8

मोटापे की रोकथाम में मददगार

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीज में काफी मात्रा में फाइबर होता है. ये बीज इसके अलावा आपके चयापचय को विनियमित करने में मदद करते हैं. आपकी बॉडी की एक्स्ट्रा को जमा करने से रोकते हैं. यह मोटापे को रोकने में सहायक होते हैं.

 

6/8

फूड प्वाइजनिंग को ठीक करने में मदद करें

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीज का अर्क बनाने से या सेवन करने से एस्चेरिचिया कोलाई और अन्य जैसे बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मारा जा सकता है. ऐसे बैक्टीरिया  फूड प्वॉइजनिंग जैसे मामलों में ज्यादा जिम्मेदार होते हैं. 

 

7/8

सूजन कम करें

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीजों के सेवन से सूजन कम होती है. पपीते के बीजों में विटामिन सी और अन्य यौगिकों जैसे अल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से होते हैं. गाउट और गठिया जैसी समस्याओं की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

 

8/8

कैंसर का खतरा होता है कम

Papaya Seed Benefits: पपीते के बीजों से कैंसर का खतरा कम होता है. इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो कई प्रकार के कैंसर से बचाते हैं.  6 से 7 पपीते के बीज लेकर उन्हें पीसकर लें या जूस के साथ सेवन करें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link