सर्दियों में दही खाएं या नहीं, किस टाइम और कैसे दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद

Benefits of Curd in Winter: ये तो हम सभी जानते हैं कि दही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन माना जाता है कि दही की तासीर ठंडी होती है ऐसे में ये सवाल उठताहै कि अब सर्दियों में दही का सेवन करना चाहिये या नहीं. और अगर सेवन करना चाहिए तो सर्दी में दही खाने का सही समय क्या है.

प्रदीप कुमार राघव Fri, 18 Oct 2024-11:31 pm,
1/11

सर्दियों में दही का सही समय

सर्दियों में दही का सेवन दिन के समय करें, खासकर दोपहर में. रात के समय दही खाने से बलगम और पाचन समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

2/11

गाय के दूध का दही बेहतर

सर्दियों में गाय के दूध का दही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसका गुण हल्का होता है. भैंस के दूध का दही भारी होता है, जो पाचन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए आयुर्वेद के अनुसार इसे सर्दियों में खाने से बचना चाहिए.

3/11

प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है दही

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आंतों को स्वस्थ रखते हैं और पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं. नियमित दही का सेवन आपके पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

4/11

दही है इम्यूनिटी बूस्टर

दही में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों में इसका सेवन आपको संक्रमण से बचाने में काफी मदद कर सकता है. 

5/11

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करता है

दही में मौजूद विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं. रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करके आप इस प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं.

6/11

स्किन के लिए फायदेमंद

खट्टी दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स सूजन को कम करते हैं और मुंहासों जैसी समस्याओं से बचाते हैं. नियमित दही का सेवन त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है.

7/11

हड्डियों और मांसपेशियों के लिए दही

दही में विटामिन-D और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है.  इसका सेवन ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी संबंधी बीमारियों से बचाने में सहायक होता है.

8/11

वजन नियंत्रण में मददगार

दही में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है. इससे अनावश्यक खाने से बचा जा सकता है, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

9/11

दिल को स्वस्थ रखता है

दही में मौजूद बैक्टीरिया अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है और दिल की सेहत में सुधार होता है. यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.

10/11

स्कैल्प की देखभाल

दही में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं. दही और मेंहदी का मिश्रण बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है, साथ ही रूसी की समस्या से राहत दिलाता है.

11/11

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link