हल्दी पानी या हल्दी वाला दूध? सर्दी शुरू होते ही कैसे करें इस्तेमाल, सेहत रहेगी बरकरार

Health Tips: अक्सर कहा जाता है कि हल्दी वाला पानी और हल्दी वाला दूध पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं दोनों में से कौन बेहतर है और कौन-सा आपको नुकसान पहुंचा सकता है. आइये जानते हैं

प्रदीप कुमार राघव Fri, 27 Sep 2024-7:35 pm,
1/10

हल्दी में औषधीय गुणों का भंडार

भारतीय रसोईघरों में पाई जाने वाली हल्दी मसाले के तौर पर हजारों सालों में कई तरह के स्वादिष्ट भोजन का अभिन्न हिस्सा रही है. लेकिन आयुर्वेद में हल्दी के औषधीय गुणों का बहुत महत्व बताया गया है. हल्दी का मुख्य तत्व कर्क्यूमिन अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. यह शरीर की सूजन कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

2/10

हल्दी पानी के फायदे

हल्दी मिला पानी शरीर में सूजन कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. काली मिर्च मिलाने से कर्क्यूमिन का अवशोषण बढ़ता है, जिससे इसके फायदे और भी अधिक होते हैं.

3/10

हल्दी पानी का नुकसान

हल्दी में कर्क्यूमिन पानी में घुलनशील नहीं होता, इसलिए अकेले हल्दी पानी पीने से यह पूरी तरह से अवशोषित नहीं होता. हल्दी पानी में दूध जैसे प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन D, B12 जैसे पोषक तत्व नहीं होते हैं.

4/10

हल्दी वाला दूध: गोल्डन मिल्क

हल्दी वाला दूध या गोल्डन मिल्क दूध, हल्दी और अन्य मसालों जैसे अदरक, दालचीनी और काली मिर्च से तैयार किया जाता है. दूध में वसा होती है, जो कर्क्यूमिन के बेहतर अवशोषण में मदद करती है क्योंकि कर्क्यूमिन वसा में घुलनशील होता है. 

5/10

हल्दी वाले दूध के पोषक तत्व

दूध में पहले से ही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन D, पोटेशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व पहले ही पाए जाते है और अगर दूध में हल्दी मिला दी जाती है तो इसमें  कर्क्यूमिन और का एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बढ़ने के साथ B12 की आपूर्ति भी मिलती है जो शरीर को अतिरिक्त पोषण देते हैं. 

6/10

दूध में मसालों का लाभ

हल्दी वाले दूध में अदरक, दालचीनी और काली मिर्च जैसे मसाले डाले जाते हैं, जो अपने-अपने औषधीय गुणों से स्वास्थ्य में और सुधार करते हैं. नजला, खांसी और बदनदर्द में भी ऐसा दूध लाभकारी रहता है.

7/10

कर्क्यूमिन का अवशोषण

हल्दी वाला दूध, हल्दी पानी की तुलना में कर्क्यूमिन का बेहतर अवशोषण करता है क्योंकि दूध की वसा कर्क्यूमिन को शरीर में अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करती है.

8/10

हल्दी पानी या हल्दी वाला दूध: क्या बेहतर?

वैसे हल्दी वाला पानी पीये या फिर हल्दी वाला दूध, दोनों ही फायदेमंद हैं, लेकिन हल्दी वाला दूध अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कर्क्यूमिन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है. साथ ही, इसमें अन्य मसालों के भी कई फायदे शामिल हो जाते है.

9/10

निष्कर्ष

हल्दी, हल्दी वाला पानी और हल्दी वाले दूध के गुणों को लेकर ऊपर दी गई जानकारी से अब तक आप समझ ही गए होंगे कि हल्दी वाला दूध अधिक पौष्टिक और कर्क्यूमिन अवशोषण के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है, जबकि हल्दी पानी इम्यूनिटी बढ़ाने और हल्के लाभों के लिए अच्छा हो सकता है. 

10/10

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link