Jalebi and Rabdi : भारत में जलेबी और रबड़ी खूब पसंद की जाती है. कई बार दोनों का नाम सुनने के बाद मुंह में पानी भी आ जाता है. कई लोगों को जलेबी खाना खास तौर पर पसंद है. क्‍या हो जब यह मिठाई खाने से आपकी बीमारी का भी इलाज हो सकता है. जी हां, आप जलेबी और रबड़ी खाने से माइग्रेन जैसी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माइग्रेन के लिए रामबाण
जानकारों का कहना है कि न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर का संबंध वात से होता है. इसमें नर्वस सिस्टम से जुड़ी सारी बीमारियां शामिल होती हैं. अगर आपको सिरदर्द, माइग्रेन, अल्जाइमर, बेल पाल्सी, सिर की चोट, टेंशन से सिरदर्द, स्ट्रोक आदि में से कुछ है, तो रबड़ी-जलेबी का उपाय आपके ही काम आने वाला है. 


सुबह खाली पेट खाने के गजब फायदे 
जानकारों का कहना है कि रबड़ी और जलेबी कफवर्धक खाना माना जाता है. यह वात शमन होता है यानी यह वात को कम करता है. इस कारण से जब कोई रबड़ी जलेबी को वात काल यानी सूर्योदय से पहले सेवन करता है, तो यह उस व्यक्ति के माइग्रेन या अन्य सिरदर्द से राहत देती है. 


वात दोष पर नियंत्रण 
वात दोष के कारण माइग्रेन और सिरदर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं. जलेबी और रबड़ी को एक साथ मिलाकर खाने से शरीर में मौजूद कफ खत्म होता है. इससे शरीर में मौजूद वात दोष पर नियंत्रण पाया जा सकता है. वात दोष से निजात मिलते ही माइग्रेन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH: भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर पर हमला करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार, अंबाला कोर्ट में करने जा रहे थे सरेंडर