Vitamin D for Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि अलग-अलग पोषक तत्वों से युक्त भोजन का सेवन करें. इसी तरह ठंड के मौसम में होने वाली शरीर में दर्द की शिकायत से लेकर इम्यूनिटी कमजोर होने की दिक्कत लोगों को होती है. ऐसे में जरूरी है कि ठंड में जरूरी विटामिन और पोषक तत्व शरीर को मिल सके. ठंड में खासकर शरीर में विटामिन डी की कमी की शिकायत होती है जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें का सेवन करें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विटामिन डी के लिए क्या खाएं?
मशरूम
विटामिन डी की कमी को पूरी करने के लिए खाने में मशरूम को शामिल किया जा सकता है. विटामिन डी का यह बेहतरीन स्रोत है. जब सूरज की रौशनी के संपर्क में मशरूम आता है तो विटामिन डी का इससे उत्पादन होता है. 


सी फूड- विटामिन डी की कमी को पूरा करना है तो खाने में सी फूड को शामिल कर सकते हैं. समुद्री मछलियों में सैलमन, ट्यूना के साथ ही मैकेरल फिश का सेवन किया जा सकता है. ये विटामिन डी व हेल्दी फैट्स का एक अच्छा जरिया है. 


संतरा- कुछ लोग ठंड में संतरा खाने से बचते हैं पर संतरा विटामिन डी से लेकर विटामिन सी और कैल्शियम का एक अच्छा जरिया है. संतरा या संतरे का जूस पिया जा सकता है. इससे शरीर में विटामिन डी व कैल्शियम दोनों की कमी को संतरा पूरी करता है और इम्यूनिटी भी अच्छी करता है.


दूध- दूध और डेयरी उत्पाद का सेवन भी आप ठंड में कर सकते हैं. विटामिन डी का ये अच्छा सोर्स होते हैं. खासकर गाय का दूध पीने से तो शरीर को विटामिन डी अच्छे से मिल पाती है. दूध में विटामिन डी के अलावा कैल्शियम के साथ ही दूसरे पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. इस तरह दिन में 1-2 गिलास दूध पीने से फायदा हो सकता है. 


दही- शाकाहारी लोग खाने में दही का सेवन कर सकते हैं. सर्दियों में ताजा घर का जमा दही खाने से शरीर को विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम भी मिल सकता है. हर दिन दही खाने से हड्डियां मजबूत होती है और पाचन भी दुरुस्त होता है.
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.


और पढ़ें- Bad oral health: ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है बदबू, ये 5 टिप्स जिससे बदल जाएगी सांसों खुशबू! 


और पढ़ें- Benefits Of Cinnamon Tea: ठंड में दालचीनी की चाय पीने के फायदे, वायरल इंफेक्शन छू भी नहीं पाएगा