लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लखनऊ में दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा की. इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की मुख्य सचिव आराधना शुक्ला और सचिव नीना श्रीवास्तव भी उपस्थित रहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्ष 1921 में स्थापित उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के 99 साल के इतिहास में यह दूसरा अवसर रहा जब बोर्ड परीक्षा का परिणाम प्रयागराज की बजाय लखनऊ से जारी किया गया. इससे पहले 2007 में मायावती के मुख्यमंत्रित्व काल में यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम लखनऊ से जारी किया गया था. हालांकि, इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का परिणाम प्रयागराज से ही जारी हुआ था. उस समय संजय मोहन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक और बोर्ड के सभापति थे, जबकि बासुदेव सचिव थे.


टॉपर्स को योगी सरकार का तोहफा, 1 लाख रुपये, लैपटॉप और मुहल्ले तक सड़क


इस बार यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल 74.63% अभ्यर्थी पास हुए हैं. इनमें लड़कियों का पास प्रतिशत 81.96% और लड़कों का 68.88% है. यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में इस वर्ष बागपत जिले के अनुराग मलिक ने 97% अंकों के साथ पूरे प्रदेश में टॉप किया है. वहीं, प्रयागराज के प्रांजल सिंह 96% अंकों के साथ दूसरे और औरैया के उत्कर्ष शुक्ला 94.80% अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे हैं.


इस बार इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में कुल 2586349 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था. इनमें 1854099 अभ्यर्थी सफल रहे हैं. इस तरह इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 में सफलता प्रतिशत 74.63% रही है. लड़कियों ने इस बार भी बाजी मारी है. इंटरमीडिएट की परीक्षा में लड़कों से 13% ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं. इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के टॉपर्स बागपत के एक ही स्कूल, श्रीराम इंटर कॉलेज से हैं.


WATCH LIVE TV