CM Pushkar Singh Dhami: 26 मई 2014 को श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी और आज इस वर्ष मोदी सरकार के 9 साल पूरे हुए हैं. 9 सालों में मोदी सरकार ने आम जनता से लेकर देश हित को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं. आम जनता को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं से लेकर इन्फ्रास्ट्रक्चर में बड़े निवेश समेत कई निर्णयों ने मोदी सरकार को जन-जन में लोकप्रिय बना दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन 9 सालों में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. 2014 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की अभूतपूर्व विजय ने देश के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय जोड़ दिया था. जिस प्रकार से पीएम मोदी की डायनैमिक एंड विजनरी लीडरशिप में देश के राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक क्षेत्र में अनूठे प्रयास किए जा रहे हैं, उसके प्रतिफल में जल्द ही भारत विश्व गुरू के रूप में स्थापित होगा. 


आज जब हम केंद्र में मोदी जी की सरकार के पिछले 9 वर्षों की स्वर्णिम यात्रा को देखते हैं, तो यह अनेक उपलब्धियों और ऐतिहासिक फैसलों का युग लगता है. मोदी सरकार ने भारत को विश्व का अग्रणी राष्ट्र बनाने की दिशा में अभूतपूर्व निर्णायक फैसले लिए गए. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत एक प्रभावशाली और सशक्त देश बनने के साथ पीएम मोदी एक दूरदर्शी नेता के रूप में उभरे हैं.


2014 से पहले शायद ही हम भारत के किसी ऐसे नेता का नाम याद कर पाए, जिसे वैश्विक प्लेटफॉर्म पर इतनी मान्यता मिली हो. यह प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व का विषय है. प्रधानमंत्री के इस सम्मान से दुनिया में प्रत्येक भारतीय का आत्मविश्वास बढ़ा है. मोदी सरकार ने मैक्रो-इकनॉमिक फंडामेंटल्स को मजबूत करने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को एक तेज रफ्तार भी दी है. इस वर्ष भारत का रक्षा निर्यात 16,000 करोड़ रुपये के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है.  देश के निर्यात में 6 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया और यह आंकड़ा 447 बिलियन डॉलर रहा. 


गत नौ वर्षों में भारत ने इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण, गरीबों तक उनका हक पहुंचाने, गांव- देहात में जरूरी सुविधाओं के निर्माण से लेकर डिजिटल प्लेटफॉर्म की दिशा में वैश्विक स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है. 2014 में सरकार बनने के बाद मोदी जी ने तय किया था कि गवर्नेंस के हर सिंगल एलिमेंट को रीइमेजिन करेंगे, री- इन्वेंट करेंगे और इस मुहिम को कामयाबी के अलग स्तर तक पहुंचाया गया है.  2014 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद आज भारत ने फिजिकल और सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट का एक नया मॉडल पुरी दुनिया के सामने रखा है.


डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत जुलाई 2015 में हुई थी. आज इस यात्रा के 8 साल बाद भारत के खाते में कई उपलब्धियां हैं. यूपीआई डिजिटल इंडिया का इसका सबसे चमकता सितारा है. वेलफेयर डिलीवरी से जुड़े मसलों को रीइमेजिन किया गया. पहले गरीबों के लिए अकाउंट, उनको प्रॉपर्टी के राइट, टायलेट, बिजली, क्लीन कुकिंग फ्यूल, नेट कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं समझी जाती थी. मोदी सरकार ने इस सोच को बदला दिया.  हमारी सरकार का फोकस गरीबों को एंपावर करने पर है. आज ग्रामीण इलाकों में सैनिटेशन कवरेज 100 पर्सेंट तक पहुंच गया है, यह भी रीइमेजिन का परिणाम है.  मोदी जी ने 8 करोड़ नए टैप कनेक्शन साढ़े तीन साल में दिए गए. भारत की रैपिड ग्रोथ के लिए अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर जरूरी है. आज भारत में 38 किलोमीटर पर प्रति दिन की स्पीड से हाईवे बन रहे हैं. वहीं देश में रोजाना 5 किलोमीटर से ज्यादा रेल लाइनें रोजाना बिछ रही हैं. पिछले नौ वर्षों में साढ़े तीन लाख किलोमीटर रूलर रोड बनाई गई हैं. करीब 80 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवे बने हैं. 


मोदी सरकार ने भारत में 18,000 गांवों में बिजली पहुंचाने का महत्वाकांक्षी मिशन तय किया है.  गांवों का विद्युतीकरण तेजी से हो रहा है. पिछले नौ वर्षों में तीन करोड़ गरीब परिवारों को पक्के घर बनाकर दिए गए. पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ’प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ का लाभ लाखों गरीब किसानों को मिल रहा है. मोदी सरकार की जनधन योजना की कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने भी तारीफ की है. इस योजना के जरिए लाखों गरीब लोगों का बैंक अकाउंट जीरो बैलेंस पर खुलवाया गया है, जिस पर कोई सर्विस चार्ज भी नही लगता है.


आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए जीवनदान साबित हो रही है. इसके तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष फ्री बीमा की सुविधा दी जा रही है. उज्ज्वला योजना ने गरीब महिलाओं के मुश्किल भरे जीवन की राह आसान की है. हम जानते हैं कि कोरोना महामारी के दौरान लगे लाकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ने लाखों लोगों का पेट भरा. योजना का सीधा लाभ 80 करोड़ से अधिक लोगों को पहुंच रहा है. कोरोना से जिस तरह से मोदी जी के नेतृत्व में सफलतापूर्वक लड़ाई लड़ी गई, उसकी दुनिया भर में सराहना की गई. देश में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया गया.


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का उत्तराखंड से विशेष लगाव किसी से छिपा नहीं है. उनके नेतृत्व में उत्तराखंड में एक लाख पचास करोड़ के काम हुऐ है या उन पर तेजी से काम चल रहा है. हाल ही में मोदी जी ने उत्तराखंड के विकास के नव रत्न का भी जिक्र किया था. मोदी जी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार के प्रयासों से उत्तराखण्ड तेजी से पर्यटन हब, ऐडवेंचर टूरिज्म हब, फिल्म शूटिंग डेस्टिनेशन के रूप में भी उभर रहा है.


दिल्ली देहरादून एलिवेटेड रोड तैयार होने तथा वंदे भारत एक्सप्रेस से देहरादून जल्द ही दिल्ली एनसीआर का हिस्सा बन जाएगा, जिससे यहाँ निवेश, उद्योगों के विकास, रोजगार, के नए-नए खुलेंगे. 1930 करोड़ रूपये की टिहरी लेक डेवलपमेंट परियोजना से टिहरी झील प्रमुख टूरिस्ट डेस्टीनेशन बन रही है. केदारनाथ धाम में 750 करोड़ रूपये से पुनर्निर्माण कार्य, बदरीनाथ धाम में 550 करोड़ रूपये से पुनर्विकास, 2430 करोड रूपये लागत के़ गौरीकुण्ड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुण्ट साहिब रोपवे का शिलान्यास का कार्य हो चुका है। 16,216 करोड़ रूपए की 125 किमी लम्बी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है।


(पीएम मोदी के 9 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों पर सीएम पुष्कर धामी का आलेख)