APJ Abdul Kalam Birthday: जीवन में जब भी कोई परेशानी या कठिनाई आए तो हमें हिम्मत हारने के बजाय उससे लड़ने का हौसला बनाना है.  ऐसे बहुत से नेता हुए हैं जिन्होंने अपने विचारों से लोगों को प्रेरित किया है.  ऐसे ही हस्ती जो आज हमारे बीच नहीं है वो हैं डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम... एपीजे अब्दुल कलाम के अनमोल वचन आज भी हर स्टूडेंट और युवा वर्ग के लिए सीख हैं. उनकी ये 10 बातें आपमें जोश जगा देंगी. आज 15 अक्टूबर के दिन भारत के पूर्व और सबसे चहेते राष्ट्रपति श्री अब्दुल कलाम का जन्म हुआ था. हर साल 15 अक्टूबर को उनकी जन्म जयंती मनाई जाती है.  इस साल डॉ कलाम की 93वीं जन्म जयंती मनाई जा रही है. उनकी जयंती को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.  आइए इस मौके पर जानते हैं अब्दुळ कलाम के कुछ अनमोल विचार..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

APJ Abdul Kalam Inspirational Motivational Quotes in Hindi


1- जीवन एक मुश्किल खेल है. आप इंसान होने के अपने जन्मजात अधिकार को बरक़रार रखते हुए ही इसे जीत सकते है. 
2- इंसान को मुश्किलों की जरूरत पड़ती है क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए ये मुश्किल बहुत ज़रूरी हैं.
3-आसमान की तरफ देखिए. हम अकेले नहीं हैं. पूरा ब्रह्मांड हमारा दोस्त है और वो उन्हीं को सबसे सर्वोत्तम देता है जो सपने देखते हैं, मेहनत करते हैं.
4-अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें क्योंकि अगर आप दूसरी बार असफल हो गए तो और भी होंठ यह कहने के लिए इंतज़ार कर रहे होंगे कि आपकी पहली जीत सिर्फ किस्मत थी.
5- यदि आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलें.
6- जो लोग मन से काम नहीं कर सकते, उन्हें जो सफलता मिलती है वो खोखली और आधी-अधूरी होती है जिससे आसपास कड़वाहट फैलती है.
7- आविष्कार करने का साहस दिखाएं, अंजाने रास्तों का सफ़र करें, असंभव लगने वाली चीजों को खोजें और समस्याओं पर विजय पाते हुए सफलता हासिल करें.
8- श्रेष्ठता एक सतत प्रक्रिया है, कोई हादसा नहीं।
9-. छोटा लक्ष्य अपराध है, लक्ष्य बड़ा रखें
10-आपका सपना सच हो, इससे पहले आपको सपना देखना होगा।


डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने शिक्षा के क्षेत्र में कई प्रयास किए थे, छात्र जीवन के लिए वो प्रेरणास्त्रोत हैं. उनके सम्मान में ही यह दिवस मनाया जाता है. बता दें कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को प्यार से "पीपुल्स प्रेसिडेंट" के रूप में भी याद करते हैं. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को भारत के रामेश्वरम में हुआ था.  18 जुलाई 2002 को उन्हें भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में नामित किया गया. उन्होंने  अपना पूरा जीवन पूरे भारत में बच्चों की शिक्षा और कल्याण में सुधार के लिए समर्पित कर दिया.


विश्व छात्र दिवस मनाने की शुरुआत
संयुक्त राष्ट्र की ओर से पहली बार वर्ष 2010 में भारत रत्न से सम्मानित डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की 79वीं जयंती को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई.