नितिन श्रीवास्तव / बाराबंकी : वो मक्खन है मक्खन,जो मुंह में रखते ही घुल जाता है. वो ''मल्लिका'' और ''केसर'' है जिससे स्वाद का आनंद तो मिलेगा ही खुशबू भी लाजवाब होगी. वो ''नीलम'' और ''हुस्नआरा'' भी है जिसे कोई देखे तो देखता ही रह जाए. पान की तरह मशहूर ''बनारसी लंगड़ा'' भी है. ''चौसा'' अपने वजन से सब पर भारी है और पीले लाल रंग की मिली जुली रंगत लिए ''गुलाबखास'' भी है. ''याकूति'' तो मानो सबको ललचा रही हो. दरअसल यह मन को मोह लेने वाला नजारा दिखा बाराबंकी में जहां पर आमों के स्वाद और रंगत की प्रदर्शनी लगी जिसमें लोग आमों की अलग-अलग वैरायटी देखते ही रह गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12 साल से लग रही है आमों की प्रदर्शनी 
बाराबंकी के मुगल दरबार में राजीव चौधरी पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा लगाई गई इस 12वीं आम प्रदर्शनी में प्रदेश भर में पैदा हुए आमों की लगभग 150 प्रजाति की प्रदर्शनी लगाई गई. यह प्रदर्शनी 12 साल से लगातार लगाई जा रही है जिसमें अलग-अलग राज्यों और यूपी के कई जिलों से आए लोगों ने लगभग 188 स्टॉल लगाए। 


आमों की प्रदर्शनी 
आमों की प्रदर्शनी में मुख्य रूप से याकूती, आम्रपाली दशहरी, गुलाबखास, आम्रपाली, दशहरी, बनारसी लंगड़ा, चौसा, फजली, बंबई ग्रीन, बंबई, अलफांजो, बैंगन पल्ली, हिम सागर, केशर, किशन भोग, मलगोवा, नीलम, सुर्वन रेखा, वनराज, जरदालू, दशहरी, मल्लिका, आम्रपाली, रत्ना, अर्का अरुण, अर्मा पुनीत, अर्का अनमोल, गौरजीत, बांबेग्रीन, सफेदा, सुरखा और कपूरी सभी आकर्षण का मुख्य केंद्र बने रहे. प्रदर्शनी में बागवानों द्वारा आम की इन सभी प्रजातियों के स्टॉल लगाए गए जहां लोगों ने जाकर उनके बारे में जानकारियां लीं. 


विदेशों तक भेजे जा रहे हैं आम 
प्रदर्शनी में आएं लोगों ने बताया कि बाराबंकी में आमों की किस्में ज्यादा हैं,  हम लोग मलिहाबाद के आमों को भी टक्कर दे रहे हैं. अगर असली आम देखना हो तो वो बाराबंकी में ही मिलेगा. आम की जो वैराइटी यहां मिलेंगी वो कहीं और नहीं मिलेंगी. लोगों ने बताया कि अभी तक यहां के आमों की लखनऊ, गोरखपुर, अयोध्या और बहराइच के साथ नेपाल की मंडियों तक ही डिमांड थी लेकिन अब यह आम खाड़ी देशों के साथ विदेशों तक भेजा जा रहा हैं. जिससे बागवानों और व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हो रहा है.


और पढ़ें- UP Weather Alert : पूरे यूपी में एक्टिव है मानसून, कहीं ऑरेन्ज तो कहीं यलो अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल


और पढ़ें- Horoscope Today 26 June 2023: मेष, कर्क, मकर, मीन राशि के लोगों को प्यार में मिल सकता है धोखा, जान लें आज का राशिफल


WATCH: मंगल का सिंह राशि में प्रवेश, इन 3 राशि के जातकों की किस्मत में अब होगा मंगल ही मगंल