रमेश चंद मौर्य/भदोही: तीन इंच चौड़े और पांच इंच लंबे पोस्ट कार्ड पर आपने कई पत्र लिखे होंगे. जब 15 से 20 लाइनों में ही पूरा पोस्ट कार्ड भर जाता था. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक पोस्टकार्ड पर 21 हजार 100 शब्द भी लिखे जा सकते हैं. यह किया है भदोही की रहने वाली सुप्रिया बरनवाल ने. सुप्रिया ने एक पोस्टकार्ड पर 21100 बार 'राम' नाम लिखने के साथ ही रामायण का पूरा उत्तरकाण्ड दो पोस्ट कार्ड पर लिख डाला है. अपनी छोटी शब्दों की लिखाई के दम पर सुप्रिया का नाम इंडिया बुक रिकार्ड में भी दर्ज है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुल्तानपुर दौरे पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी, मुस्लिम वोटर्स पर फोकस के साथ कांग्रेस-सपा पर साधेंगे निशाना


माइक्रोस्कोप से पढ़नी पड़ेगी सुप्रिया की लिखावट
सुप्रिया बरनवाल भदोही जिले के देवनाथपुर की रहने वाली हैं. जब वह स्कूल में पढ़ती थीं, तब से ही उन्हें छोटे शब्दों में लिखने की आदत है. छोटे शब्दों कि लिखावट की वजह से उन्होंने कुछ अलग करने की सोची और शुरुआत में एक पोस्ट कार्ड पर पूरा सुन्दर काण्ड, हनुमान चालीसा सहित कई आरतियां भी लिख चुकी हैं. उसके बाद उन्होंने दो पोस्ट कार्ड पर रामायण का पूरा उत्तरकाण्ड उकेर डाला है. 16 हजार शब्दों के इस उत्तरकाण्ड को सुप्रिया ने दो महीने की कड़ी मेहनत से लिखा है. 


रामलला के चरणों में अर्पण करेंगी पोस्ट कार्ड
सुप्रिया आसानी से इतना छोटा लिख लेती हैं, लेकिन आपको इसको पढ़ने के लिए माइक्रोस्कोप की आवश्यता पड़ेगी. इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन पोस्ट कार्ड पर सुप्रिया ने कितने छोटे अक्षरों में लिखा होगा. सुप्रिया द्वारा लिखे गए उत्तरकाण्ड में 58 छंद, 17 सोरठा, 195 दोहा, 595 चौपाइयां समाहित हैं. राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ होता देख उन्होंने एक पोस्टकार्ड पर 21100 बार राम नाम लिखा है. उनका कहना है कि मंदिर बनने के बाद जब वह अयोध्या जाएंगी तो यह पोस्टकार्ड भगवान श्री राम के चरणों में अर्पण करेंगी.


UP के 36 जिलों में जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट, जानें क्या आपके शहर में भी होगी बरसात


उत्तरकाण्ड के अलावा सुंदरकाण्ड भी लिख चुकी हैं सुप्रिया
सुप्रिया की यह छोटी लिखावट इतनी साफ होती है कि उनके द्वारा लिखा गया एक एक शब्द आसानी से पढ़ा और समझा जा सकता है. अपने इस अनोखे शौक की वजह से इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह मिली. 21 हजार 100 बार राम नाम, उत्तरकाण्ड के आलावा उन्होंने पोस्ट कार्ड पर सुन्दरकाण्ड भी लिखा है. सुन्दरकाण्ड में 7209 शब्द, 280 चौपाई, 19 छंद और 63 दोहे हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि इतना छोटा शब्द लिखने वाली सुप्रिया इकलौती महिला हैं. इतना छोटे शब्दों में लिखना बहुत आसान भी नहीं है. इसमें कड़ी मेहनत और उंगलियों का सधा बैलेंस होना चाहिए. सुप्रिया के परिजन भी उनके इस हुनर में पूरा साथ देते हैं.


WATCH LIVE TV